May 3, 2024

IS एजेंट अरेस्ट : ट्रेनिंग के लिए एक लड़की को भी सीरिया ले जाने की तैयारी में था

जयपुर : राजस्थान की राजधानी जयपुर से अरेस्ट किए गए आईएसआईएस के एजेंट सिराजुद्दीन ने नए खुलासे किए हैं। एटीएस के मुताबिक, सिराजुद्दीन दो महीने बाद ट्रेनिंग लेने सीरिया जाने वाला था। इसके लिए वह हैदराबाद और महाराष्ट्र के दो-दो लड़के-लड़कियों को तैयार कर रहा था। हैदराबाद से 20 साल की एक लड़की उसके साथ जाने को राजी भी हो चुकी थी। उसे हैदराबाद पुलिस ने शुक्रवार रात अरेस्ट कर लिया।
क्या है मामला?

– इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मार्केटिंग मैनेजर मोहम्मद सिराजुद्दीन को आईएसआईएस का एजेंट होने के आरोप में गुरुवार देर रात जयपुर से अरेस्ट किया गया।
– वह जवाहर नगर के फ्लैट बी-605 में रहता था। इस एजेंट के बारे में राजस्थान एटीएस को नेशनल इन्वेस्टिगेटिव एजेंसी (एनआईए) ने इन्फॉर्मेशन दी थी।
– एनआईए को जानकारी मिली थी कि यह शख्स सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाकर आईएस की पब्लिसिटी कर रहा है और उसके दूसरे देशों में भी संपर्क हैं।
– उसके रूम से आईएसआईएस की ऑनलाइन मैगजीन ‘दाबिक’ की कॉपियां भी बरामद हुई हैं।
– एटीएस ने सिराज से शुक्रवार को लगातार 10 घंटे तक पूछताछ की।

एटीएस से पूछताछ में क्या हुए नए खुलासे?
– आईएस के आतंकियों ने सिराज को पांच महीने पहले अर्जेंटीना बुलाया था। यहां से उसे सीरिया भेजा जाना था।
– लेकिन सिराज ने यह कहते हुए कुछ वक्त मांगा था कि वह हैदराबाद और महाराष्ट्र के दो-दो लड़के-लड़कियों को ट्रेनिंग के लिए तैयार कर रहा है।
– उसने कहा था कि जयपुर में रहकर अभी और मेंबर बनाएगा। वह सभी को साथ लेकर फरवरी या मार्च 2016 तक आतंकी ट्रेनिंग लेने पहुंचेगा।
– इस बीच, सिराज के साथ ट्रेनिंग पर सीरिया जाने को हैदराबाद की एक लड़की भी तैयार हो चुकी थी। उसे हैदराबाद पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
– सिराज के साथ जाने वाले लड़के-लड़कियों को ट्रेनिंग के लिए सीरिया के अलावा अर्जेंटीना, अमेरिका, फिलीपींस और इराक भी भेजा जाना था।
– सिराज रोज पांच आतंकियों से चैटिंग करता था। वह मूल रूप से गुलबर्गा, कर्नाटक के पास एक गांव का रहने वाला है।
– उसके गांव के पास ही इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के आतंकी सरगना यासीन भटकल का गांव है। सिराजुद्दीन के आईएम से संपर्क भी खंगाले जा रहे हैं।

एक महीने पहले जन्मे दूसरे बेटे के साथ भी वक्त नहीं बिताया
– सिराज ने जवाहर एन्क्लेव की पांच मंजिला इमारत में रूफ टॉप पर सबसे कोने में अपना क्वार्टर अलॉट कराया था, ताकि उसकी गतिविधियों पर किसी की नजर न पड़े।
– शक न हो, इसलिए सिराज ने अपनी प्रेग्नेंट पत्नी यास्मीन और बेटे उबर को चार महीने पहले ही कर्नाटक में अपने घर भेज दिया था।
– यास्मीन जब तक सिराजुद्दीन के साथ रही, उसने भी पड़ोसियों से कभी कोई बात नहीं की।

देश का भविष्य बिगाड़ रहा था तब कुछ नहीं बोला, अब कहा- ‘गलती हो गई, मेरे दो बच्चे हैं, रहम करो- भविष्य बिगड़ जाएगा’
– एटीएस ने सिराजुद्दीन को शुक्रवार दोपहर तीन बजे मुख्य महानगर मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया।
– कोर्ट परिसर में घुसते ही वह मीडिया के सामने पुलिसकर्मियों से गुहार लगाने लगा कि उसके दो बच्चे हैं, वह अनजाने में गलत लोगों की संगत में फंस गया। उससे गलती हो गई है। उसका भविष्य खराब हो जाएगा। इसलिए उसे छोड़ दिया जाए।
– कोर्ट ने सिराजुद्दीन को 10 दिन के रिमांड पर भेजा।

सोशल अकाउंट पर ऐसे चलाता था आतंक का खाता
1. पहले यंगस्टर्स को फेसबुक पर जोड़ता
जांच में सामने आया कि सिराज ने आईएस से जुड़ने के बाद फेसबुक पर एक पेज बना लिया था। इस पर वह आईएस की एक्टविटीज से जुड़े फोटाे व मैसेज शेयर करता था। इस पेज पर देश-विदेश के 700 से ज्यादा लोग जुड़े बताए जा रहे हैं।
2. फिर उनकी कट‌्टरता परखता
जो फेसबुक पोस्ट पर कमेंट्स करता था, उस पर सिराज कुछ दिन तक नजर रखता। उसे कमेंट के आधार पर परखता था। कुछ पोस्ट में जांचने के बाद वह उसे वॉट्सऐप नंबर दे देता। उसने 80 यंगस्टर्स का वाॅट्‌सऐप ग्रुप बना रखा था।
3. आखिर में आईएस से जुड़ने को उकसाता
सिराज के वाॅट्‌सऐप नंबर पर कॉल करने वाले यंगस्टर्स को वह अपने वाॅट्‌सऐप ग्रुप में जोड़ता था। सभी को आईएस से जुड़ने के लिए उकसाता था। उसने 25 लोगों का टेलीग्राम पर ग्रुप भी बना रखा था। इनमें पांच आतंकी और नौ लड़के शामिल हैं।

जांच के लिए आईबी दल पहुंचा, एनआईए भी आएगा
– सिराजुद्‌दीन के भेजे गए मैसेज, वीडियो व फोटो की तकनीकी जांच के लिए दिल्ली से आईबी के दो एक्सपर्ट आ गए हैं।
– अगले एक-दो दिन में एनआईए के अफसर भी पूछताछ के लिए आएंगे।