April 27, 2024

विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी में अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित

Palwal/Alive News: श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी के छात्र कल्याण विभाग के तत्वाधान में वैक्सीन पेटेंट छूट कोविड मुक्त एक समान विश्व की ओर एक कदम विषय पर अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया। अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार में विचार व्यक्त करने हेतु देश एवं विदेश के प्रमुख विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया। वेबिनार की शुरुआत में प्रो. बी.के. कुठियाला, अध्यक्ष, हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद ने अपने विचार रखते हुए कहा कि भारत ज्ञान और वैज्ञानिक नवाचारों का सबसे बड़ा भंडार है।

राज नेहरू वीसी एसवीएसयू ने कहा कि आपदा के इस भीषण समय से पूरी दुनिया गुजर रही है, इससे निपटने के लिए सबको साथ मिलकर चलना होगा। डॉ प्रभाष रंजन, विधि संकाय, दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय, भारत वेबिनार में वक्ता के रूप में शामिल हुए और आईपीआर और वैक्सीन पेटेंट छूट पर अपने विचार रखे। प्रो. गुल एर्कोल बायराम, सिनोप विश्वविद्यालय, तुर्की ने पेटेंट मुक्त वैक्सीन और वैश्विक पर्यटन पर इसके प्रभाव पर अपने विचार साझा किए।

संयुक्त राज्य अमेरिका के फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जस्टिन पॉल ने इस विचार पर जोर दिया कि राष्ट्रों को टीके प्राप्त करने और जनता के लिए इसे उपलब्ध कराने के लिए बेहतर रूप प्रदान करने की आवश्यकता है। इसके अलावा अन्य प्रख्यात वक्ता जिन्होंने कई महत्वपूर्ण विषयों पर प्रतिभागियों को संबोधित किया। जिनमे प्रो. बी. पी. शर्मा, कुलपति, जी.बी. विश्वविद्यालय, डॉ. महादेव जायसवाल, निदेशक, आईआईएम-संबलपुर और विजय पाल डालमिया, आईपीआर और पार्टनर वी.ए.ए. और डॉ. राज शंकर घोष, वरिष्ठ सलाहकार, वैक्सीन डिलीवरी, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन शामिल है ।

सभी ने अनुसंधान और उद्योग की भूमिका, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कानूनी पहलुओं और पेटेंट छूट में प्रक्रियाएं, टीकों की डिलीवरी आदि विषयों पर अपनी बात रखी। वेबिनार में संयोजक और मॉडरेटर की अहम् भूमिका प्रो. ज्योति राणा, डीन एकेडमिक्स ने निभाई इस दौरान उन्होंने सभी का स्वागत किया एवं वेबिनार के बारे में जानकारी दी| प्रो. आर.एस. राठौर, रजिस्ट्रार ने वेबिनार में भागीदारी एवं बहुमूल्य समय देने के लिए सभी की सराहना की। उन्होंने आयोजन टीम के सदस्यों डॉ. प्रीति, डॉ. नकुल सिंह, डॉ. राज कुमार, डॉ. राजेश्वरी, डॉ. सोहन लाल, डॉ. निखिलेश सफल आयोजन के लिए बधाई दी।