December 4, 2021

सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने फेक न्यूज़ पर कानून बनाने की मांग की, शीतकालीन सत्र में पेश हो सकती है रिपोर्ट

New Delhi/Alive News : फेक न्यूज आम लोगों और देश के लिए कितनी खतरनाक हो सकती है, इसका अंदाजा पश्चिम बंगाल समेत अन्य राज्यों में चुनाव के दौरान होने वाली छोटी छोटी मारपीट और चुनावी हिंसा से ही लगाया जा सकता है। लेकिन अब सूचना और प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय इस पर लगाम लगाने की तैयारी में है। सूचना और प्रौद्योगिकी संसदीय पैनल ने पारंपरिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफार्मों से कई सुधार करने की सिफारिश की है। वहीं मिली जानकारी के अनुसार संसद के शीतकालीन सत्र में सूचना एवं प्रोद्यौगिकी से जुड़ी एक खास रिपोर्ट पेश हो सकती है।

जानकारी के मुताबिक आइटी पैनल ने अपनी रिपोर्ट में ‘राष्ट्र विरोधी’ रवैया को परिभाषित करने से लेकर टेलीविजन रेटिंग बिंदुओं का मूल्यांकन करने और नकली समाचारों से निपटने के लिए समर्पित कानून पेश करने के लिए एक बेहतर प्रणाली को शामिल किया है। पैनल ने अपनी रिपोर्ट में पेड न्यूज, फेक न्यूज, टीआरपी के साथ छेड़छाड़, मीडिया ट्रायल्स, पक्षपात रिपोर्टिंग जैसे मामलों का जिक्र किया है। क्योंकि फेक न्यूज ने मीडिया की विश्वसनीयता पर बड़ा सवालिया निशान लगा दिया है, यह स्वस्थ लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है और अगर स्वस्थ लोकतंत्र को सही से चलाना है तो यह केवल मीडिया की तरफ से सही जानकारी के प्रसार से ही संभव है।

जानकारी के अनुसार मीडिया सेक्टर के लिए बन रहे कानून में प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स को कवर किया जाएगा। कहा जा रहा है कि प्रस्तावित कानून, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, डिजिटल मीडिया, सिनेमा और नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर भी लागू किया जाएगा।

Related articles

HUJ ने पत्रकारों के लिए की 10 लाख के मेडिक्लेम की घोषणा

Faridabad/Alive News : एनएच-3, ईएसआई चौक स्थित हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट की एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता एचयूजे के प्रदेश अध्यक्ष आर.पी.वशिष्ठ व प्रदेश उपाध्यक्ष जे.बी शर्मा ने की। इस बैठक में प्रदेश अध्यक्ष आर.पी.वशिष्ठ ने फरीदाबाद जिले की नई कार्यकारणी का गठन किया। बैठक में सभी पत्रकारों की सहमति से […]

वरिष्ठ पत्रकार निर्मम हत्या पर एच.यू.जे फरीदाबाद ने जताया रोष

Faridabad/alive News : मोहाली में वरिष्ठ पत्रकार के.जे. सिंह व उनकी मां की निर्मम हत्या पर हरियाणा में पत्रकारों के सबसे बड़े संगठन हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट की फरीदाबाद इकाई ने अपना रोष व्यक्त करते हुए इस जघन्य हत्या कांड की कड़े शब्दों मे भर्त्सना की है। इस अवसर पर एचयूजे, फरीदाबाद  जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा व […]