May 5, 2024

बिहार में सातवीं कक्षा के परीक्षा में कश्मीर को बताया अलग देश, विवाद बढ़ने पर बताया मानवीय भूल

Patna/Alive News : कश्मीर को लेकर बिहार से विवादित मामला सामने आया है। किशनगंज जिले के एक स्कूल में सातवीं कक्षा की परीक्षा के पेपर में कश्मीर को एक अलग देश बताया गया है। वहीं अब इस मामले पर विवाद शुरू हो गया है। इसके अलावा स्कूल के हेड टीचर एस के दास ने बताया कि यह मानवीय भूल है। लेकिन उन्हें यह बात बिहार शिक्षा बोर्ड के माध्यम से पता चली है। सवाल पूछना था कि कश्मीर के लोगों को क्या कहा जाता है। लेकिन यह मानवीय भूल थी।

मिली जानकारी के अनुसार बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा आयोजित की गई कक्षा सातवीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा में सवाल पूछा गया कि नीचे दिए गए देशों के लोगों को क्या कहते हैं? नीचे दिए गए विकल्पों में चीन, नेपाल, इंग्लैंड और भारत के साथ कश्मीर का विकल्प भी दिया गया था। जिसके बाद भाजपा सरकार ने बिहार पर निशाना साध दिया।

जानकारी के मुताबिक प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा कि प्रश्न ही बताता है कि बिहार सरकार के सरकारी पदाधिकारी और बिहार सरकार कश्मीर को भारत का अंग नहीं मानती है। इसका सबूत सातवीं कक्षा का बिहार शिक्षा परियोजना परिषद का प्रश्न पत्र है जो बच्चों के दिमाग में यह डालने का काम कर रहा है कि जिस प्रकार चीन, इंग्लैंड, भारत, नेपाल एक देश हैं, वैसे ही कश्मीर भी एक राष्ट्र है।