March 29, 2024

ब्लैक स्पॉट जल्द से जल्द करें चिन्हित, दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए करें जरूरी उपाय: उपायुक्त

Palwal/Alive News: उपायुक्त कृष्ण कुमार ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि दुर्घटना संभावित क्षेत्रों का गंभीरता से निरीक्षण करने उपरांत ब्लैक स्पॉट शीघ्रातिशीघ्र चिन्हित करें। तदोपरांत ऐसे स्पॉट्स पर दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक उपाय किये जायें। हर जान कीमती है, जिनकी सुरक्षा के लिए पूर्ण समर्पण व ईमानदारी से हर संभव प्रयास किया जाए।

उपायुक्त कृष्ण कुमार मंगलवार को लघु सचिवालय में सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने पूर्व की बैठक में दिए गए निर्णयों की अनुपालना को सुनिश्चित करते हुए रिपोर्ट तलब की। विशेष रूप से उन्होंने ब्लैक स्पॉट चिन्हित करने पर बल दिया, ताकि सडक़ दुर्घटनाओं पर लगाम लगाई जा सके। सडक़ दुर्घटना की स्थिति में पुलिस व एंबुलेंस के रिस्पोंस टाइम में भी सुधार के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने सीएमजीजीए को निर्देश दिए कि वे एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार करें। साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में एंबुलेंस की तैनाती करवायें। इसमें निजी कंपनी एसीई की भी सहायता लेने के निर्देश दिए। रोड सेफ्टी ऑडिट करवाने के भी विशेष निर्देश दिए।

उपायुक्त ने बढ़ती ठंड व कोहरे के दृष्टिïगत निर्देश दिए कि विद्यार्थियों तथा मजदूरों की साईकिलों पर रिफलैक्टर टेप अवश्य लगवायें। आवारा पशुओं के सींगों के साथ हर आवश्यक स्थान पर रिफलैक्टर टेप लगवायें, ताकि अदृश्यता की स्थिति व रात्रि के समय इन कारणों से होने वाली दुर्घटनाओं पर रोक लगाई जा सके। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में इस कार्य को सुनिश्चित करें। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्गों व अन्य सडक़मार्गों में अवैध कट बंद करवाने व रोड मार्किंग तथा साइन बोर्ड लगवाने के भी निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि सडक़मार्गों से अतिक्रमण तुरंत हटवायें। उन्होंने केजीपी पर एक स्थान पर शराब का ठेका हटवाने के संदर्भ में संबंधित विभागीय अधिकारी से कड़ा जवाब तलब किया।

उपायुक्त कृष्ण कुमार ने टै्रफिक लाइट, रोड लाइट लगवाने के भी निर्देश दिए। विशेष रूप से प्रमुख चौराहों पर व्यवस्था के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केएमपी-केजीपी व अन्य प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों पर ट्रक व अन्य वाहन खड़े नहीं होने चाहिए। इसके खिलाफ विशेष चालान ड्राइव चलायें। साथ ही उन्होंने आगरा चौक को आदर्श चौक घोषित करवाने पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि इस चौक पर जाम की स्थिति नहीं होनी चाहिए। एक सप्ताह तक लोगों को नियमों की अनुपालना के लिए जागरूक करें। इसके बाद चालान की कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों की अवहेलना स्वीकृत नहीं है। ऐसा करने वालों के अधिकाधिक चालान किये जायें।

सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की चर्चा करते हुए उपायुक्त ने निर्देश दिए कि सभी स्कूली वाहनों में पॉलिसी के तहत जरूर उपकरण सुनिश्चित करवायें। नियमों की उल्लंघना पर कड़े कदम उठायें। राजमार्गों पर स्कूली बस व अन्य वाहन खड़े न करें। स्कूल प्रबंधक अपने स्कूली वाहनों की उचित पार्किंग की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि अब स्कूल खुल गए हैं। इसलिए स्कूलों में सडक़ सुरक्षा के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं व कार्यशालाओं का आयोजन करवायें।

इसके साथ ही उपायुक्त ने निर्देश दिए कि सडक़मार्गों पर रोड दृश्यता सुनिश्चित की जाए। हर प्रकार के अवरोध हटवायें। वृक्षों की कटाई-छंटाई करवायें। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम वैशाली सिंह, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी (सीएजीजीए) अरविंद, डीईओ अशोक बघेल, जिला रैडक्रॉस सोसायटी के ट्रेनिंग अधिकारी महेश मलिक आदि अधिकारीगण मौजूद थे।