May 21, 2024

बागवानी विभाग के अधिकारियों ने किसानों को किया जागरूक

Faridabad/Alive News: जिला उद्यान अधिकारी फरीदाबाद डॉ. रमेश कुमार की अध्यक्षता में गांव चीरसी में मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, मेरा पानी मेरी विरासत, मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना, भवन्तात भरपाई योजना, जल शक्ति अभियान व विभागीय योजनाओं के बारे में किसानों को अवगत करवाने जागरूक करने के लिए एक बागवानी जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया।

जिला उद्यान अधिकारी डॉ. रमेश कुमार ने किसानों से आह्वान किया कि किसान विभागीय योजनाओं को ज्यादा से ज्यादा अपनाए जिससे किसान बागवानी फसलें लेकर अपनी आय बढ़ा सकते हैं। उन्होंने बताया कि किसान विभागीय योजनओं जैसे मेरा पानी-मेरी विरासत को अपनाकर धान की फसल को छोड़कर बागवानी की फसलें अपनाये जिससे पानी की बचत हो सके तथा अधिक आय प्राप्त कर सकें।

खेतों में फलदार पौधों के बाग़ लगाने वाले किसानों को बागवानी विभाग अब ज्यादा सब्सिडी देगा। अब विभाग ने किसानों को मिलने वाली सब्सिडी को बढ़ाकर 50 प्रतिशत तक कर दिया है। सब्सिडी का पैसा बाग़ लगाने वालों को तीन किस्तों में दिया जाएगा। अधिक सब्सिडी देकर सरकार का मकसद किसानों की आय व फलों के उत्पादन को बढ़ाना है। एक किसान को अधिकतम 10 एकड़ तक सब्सिडी दी जाएगी।