May 21, 2024

राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर हुई समीक्षा बैठक, ई-अधिगम के तहत वितरित टैबलेट के प्रयोग पर केंद्रित होगा ध्यान

Faridabad/Alive News: राष्ट्रीय शिक्षा नीति -2020 की क्रियान्वयन की अनुपालना में जिला स्तर पर एक विशेष समीक्षा बैठक का आयोजन लघु सचिवालय परिसर में किया गया। बैठक के दौरान “राष्ट्रीय शिक्षा नीति -2020” के क्रियान्वयन के संबंध में योजनाबद्ध तरीके से जिले में चल रहे, विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों की विस्तृत समीक्षा की गई।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने उपस्थित सभी अधिकारियों व मेंटर्स को निर्देश दिया कि वह सभी सुनिश्चित करें कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप हो रहे परिवर्तनों के प्रति सभी अपने कर्तव्यों के प्रति सचेत रहें। सेट परीक्षाओं का अवलोकन किया जाए तथा विद्यार्थी विद्यालयों में अगर कोई बुनियादी सुविधा का अभाव है तो अधिकारियों को इस बारे में सूचित करें ताकि एक सकारात्मक माहौल में विद्यार्थियों को शिक्षा दी जा सके।

ई- अधिगम के तहत वितरित टैबलेट के प्रयोग पर ध्यान केंद्रित किया जाए ताकि प्राध्यापक एवं छात्र- छात्राएं इनका शैक्षणिक तौर पर बेहतर इस्तेमाल कर सकें। वर्षा ऋतु के तहत पौधारोपण कार्यक्रम को बढ़ावा दिया जाए। सभी सदस्यों का आह्वान किया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति -2020 के अनुपालना में हम सभी सदस्य शिक्षा की गुणवत्ता पर बेहतर कार्य करने हेतु प्रतिबद्ध हैं तथा भविष्य में सभी स्टेक होल्डर्स को शैक्षणिक तौर इस दिशा में मिलजुल कर कार्य करना है।

बीआरपी फरीदाबाद सरिता यादव ने जिले में शिक्षा के क्षेत्र में चल रहे विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों के महत्वपूर्ण बिंदुओं उपस्थित सदस्यों के साथ विस्तार से चर्चा की, मसलन सेट के परीक्षा परिणाम, उड़ान कार्यक्रम की मेंटरिंग, ई-अधिगम, मूलभूत साक्षरता एवं संख्यात्मक पर चल रहे प्रशिक्षण शिविर में अवलोकन एवं प्रगति, उड़ान कार्यक्रम का बेहतर संचालन, खंड स्तर से प्राप्त हुए आंकड़ों का तुलनात्मक अध्ययन, आदि पर विस्तृत चर्चा की गई।

इस बैठक के दौरान सीटीएम नसीब कुमार, एसडीएम परमजीत चहल, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, तहसीलदार बड़खल नेहा सराहन, जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी, डॉ मुनेश चौधरी, जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान फरीदाबाद के प्राचार्य राजेश कुमार, जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा आनंद सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी फरीदाबाद, मनोज मित्तल और खंड शिक्षा अधिकारी बल्लभगढ़ सतीश चौधरी उपस्थित रहे।