May 11, 2024

एचबीएसईः कंपार्टमेंट वाले बच्चों के लिए अच्छी खबर, इस दिन आएगा रिजल्ट, बोर्ड अध्यक्ष ने की प्रवेश तिथि बढ़ाने की मांग

Chandigarh/Alive News: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में कंपार्टमेंट आने से परेशान विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। बोर्ड चेयरमैन ने ऐसे बच्चों का एक साल बचाने के लिए परिणाम जल्दी घोषित करने की तैयारी कर ली है। साथ ही देशभर की यूनिवर्सिटी को पत्र लिखकर कॉलेजों की प्रवेश तिथि बढ़ाने की मांग की है।

जानकारी के मुताबिक हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से मार्च-अप्रैल माह में ली गई 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में करीब 66000 परीक्षार्थियों के कंपार्टमेंट आई थी। जिसके बाद इन विद्यार्थियों की बोर्ड ने 31 जुलाई को विशेष परीक्षा ली गई। यह विशेष परीक्षा इन बच्चों का एक साल बचाने के लिए ली गई थी, ताकि ये विद्यार्थी भी पास होकर कॉलेज, आईटीआई व अन्य शिक्षण संस्थानों में अगली कक्षा में प्रवेश ले सकें।

बोर्ड प्रशासन परीक्षा ले चुका है और जल्द ही परीक्षा का परिणाम घोषित करने की तैयारी में जुटा है। बोर्ड अधिकारियों की माने तो 12 अगस्त को इस विशेष परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। कॉलेज, यूनिवर्सिटी, आईटीआई, पॉलिटेक्निक में प्रवेश परीक्षा शुरू हो गई है। ऐसे में कंपार्टमेंट वाले विद्यार्थी रिजल्ट आने से पहले आवेदन नहीं कर सकते। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन प्रो. जगबीर सिंह ने सभी यूनिवर्सिटी, आईटीआई को पत्र लिखकर प्रवेश की तिथि बढ़ाने की मांग की है ताकि ये बच्चे भी प्रवेश के लिए आवेदन कर सकें।

75 फीसदी तक पास होने की उम्मीद
कंपार्टमेंट के बाद बोर्ड की ओर से ली विशेष परीक्षा में करीब 66 हजार परीक्षार्थी प्रविष्ट हुए। जिनमें करीब 36 हजार दसवीं कक्षा और करीब 30 हजार बारहवीं कक्षा के रहे। बोर्ड अधिकारियों की माने तो परिणाम करीब 75 फीसदी तक रहने की उम्मीद है। ऐसे में 66 हजार में से करीब 50 हजार तक परीक्षार्थी पास होने की उम्मीद है।