May 3, 2024

हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड जिला विभागों से जल्द मांगेगा साप्ताहिक रिपोर्ट

Faridabad/Alive News : शहर में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड जिला स्थित संबंधित सभी विभागों से बीते एक हफ्ते की साप्ताहिक रिपोर्ट मांगेगी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से आगामी कार्य दिवस पर सभी विभागों को पत्र लिखा जाएगा और बीते दिनों में प्रदूषण को कम करने के लिए किस विभाग ने क्या कदम उठाया, इसकी जानकारी मांगी जाएगी। साथ ही इसमें कोताही बरतने वाले विभागों के खिलाफ नोटिस जारी कर सख्त कार्रवाई कार्यवाही की जाएगी।

बता दें, कि जिले में पांच जगहों पर एबिएंट एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सिस्टम (एएक्यूएमएस) लगे हैं। एनआईटी, सेक्टर-11, सेक्टर-30, सेक्टर-16ए और नाथू कॉलोनी बल्ल्भगढ़ में स्थित एएक्यूएमएस से रोजाना 200 से ज्यादा एयर क्वालिटी इंडेक्स(एक्यूआई) आंकी जा रही है। ऐसे में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। डॉक्टरों की माने तो इस तरह के प्रदूषण स्तर में सांस संबंधित, हृदय आदि के रोगियों को काफी परेशानी हो सकती है। उन्हें इस समय काफी सावधानी बरतने की जरूरत है।

मिली जानकारी के अनुसार रविवार को बल्लभगढ़ दिल्ली एनसीआर का चौथा सबसे प्रदूषित शहर रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक नाथू कॉलोनी में लगे एएक्यूएमएस में रविवार को शहर का एक्यूआई 364 आंका गया। यह सोनीपत में एक्यूआई-386, गाजियाबाद के लोनी में एक्यूआई 377 और दिल्ली के शादीपुर में एक्यूआई 375 के बाद सबसे अधिक रहा। ऐसे में बल्लभगढ़ में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसके अलावा फरीदाबाद स्थित एनआईटी में रविवार को एक्यूआई 237 और सेक्टर 16ए में एक्यूआई 256 दर्ज किया गया। सेक्टर-11 और सेक्टर-30 स्थित एएक्यूएमएमस से सीपीसीबी के वेबसाइट पर डाटा अंकित नहीं था।

नगर निगम ने शुक्रवार को बैठक कर संबंधित विभागों से शहर में पानी का छिड़काव करने का आदेश जारी किया था। बावजूद शहर में सड़कों पर पानी का छिड़काव नहीं किया जा रहा है। आलम यह है कि इसके चलते शहर की सड़कों पर वाहनों के आवागमन से धूल उड़ रही है। इससे शहर में प्रदूषण स्तर खराब हो रहा है।