March 29, 2024

हरियाणा सरकार ने कोविड के नए वैरियंट को लेकर एनसीआर के जिलों में विशेष सावधानी बरतने के दिए निर्देश

Chandigarh/Alive News : कोविड के नए वैरियंट ओमीक्रोन को लेकर हरियाणा सरकार और चंडीगढ़ प्रशासन सतर्क हो गया है। हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने सभी सीएमओ को कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। एनसीआर के जिलों में विशेष सावधानी बरतने को कहा गया है।

मिली जानकारी के अनुसार विदेश से प्रदेश में आने वाले लोगों को पूरी स्क्रीनिंग के बाद ही घर भेजा जाएगा। सरकार किसी तरह का जोखिम उठाने के मूड में नहीं है। प्रदेश में बीते कुछ दिनों से रोजाना 10 से 20 के बीच नए संक्रमितों की पहचान हो रही है। गुरुग्राम व पंचकूला में सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन बढ़ाने को लेकर सख्ती बढ़ाने को कहा है।

गुरुग्राम में कोरोना की दो लहरों के दौरान सबसे अधिक मामले सामने आए थे। इसलिए सरकार अतिरिक्त एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए है। शनिवार को गुरुग्राम में 7, पंचकूला 2, भिवानी-फरीदाबाद में कोविड का एक-एक नया मामला सामने आया है। जबकि, 10 संक्रमित ठीक होकर घर लौटे। प्रदेश में कोविड के सक्रिय मरीजों की संख्या अभी 136 है। 118 संदिग्धों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

जानकारी के अनुसार चंडीगढ़ यूटी प्रशासन हाई रिस्क वाले आठ देशों से लौटे यात्रियों का एयरपोर्ट पर आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। विदेश से आने यात्रियों की पहली रिपोर्ट अगर निगेटिव आती है तो स्वास्थ्य विभाग आठवें दिन दोबारा आरटीपीसीआर टेस्ट करेगा। हाई रिस्क वाले देशों में दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड और जिम्बाब्वे हैं, जहां से लौटने वाले यात्रियों पर सख्त नजर रखी जा रही है।