May 2, 2024

ब्लैक, व्हाइट और येलो के बाद ग्रीन फंगस ने दी दस्तक, पढ़िए किस राज्य से आया पहला मामला

New Delhi/Alive News: देश में कोरोना की दूसरी लहर भयावह रही और इसपर पर धीरे धीरे काबू हो रहा है। लेकिन कोरोना के दौरान सामने आया ब्लैक फंगस अपना पैर पसारता जा रहा है। ब्लैक, व्हाइट और येलो फंगस के बाद अब मध्य प्रदेश में एक कोरोना से ठीक हुए मरीज में ‘ग्रीन’ फंगस देखने को मिला है।

मिली जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश में एक कोरोना सर्वाईवर में ग्रीन फंगस सामने आया है। मध्य प्रदेश के एक 34 वर्षीय मरीज ने दो महीने महामारी से लड़ाई लड़ी और ठीक हो गया। इस दौरान उसको नाक से खून बहने और बुखार की परेशानी हुई थी जिसके बाद आशंका जताई गई उन्हें ब्लैक फंगस ने अपने शिकंजे में कस लिया है। लेकिन जब आगे टेस्ट हुए तो इस फंगस को ग्रीन फंगस पाया गया। ग्रीन फंगस की पहचान के बाद मरीज को इंदौर से मुंबई एयरलिफ्ट किया गया जहां उनका इलाज किया जाएगा।

देश में कोरोना के साथ फैलने वाल ब्लैक फंगस को भी महामारी घोषित किया था। इसका असर मरीज की आंखो पर सबसे ज्याद पड़ रहा था, साथ ही ये नाक और दिमाग को भी प्रभावित करने के साथ ही फेंफड़ो तक भी पहुंच सकता है। अब ग्रीन फंगस का मामला सामने आया जिस पर डॉक्टर्स का कहना है कि इसका स्वरूप बताता है कि ये फेफड़ों पर असर डालता है और ये चिंता का विषय है।