May 3, 2024

हरियाणा : सड़क हादसों में घायल गोवंश को मिलेगा उपचार, प्रत्येक जिले में बनेगा एक नया अस्पताल

Chandigarh/Alive News : बीते बुधवार को हरियाणा सरकार ने राज्य के बेसहारा पशुओं के लिए एक बड़ी घोषणा की है। सरकार ने सड़क हादसों में घायल होने वाले बेसहारा गोवंश के उपचार और देखभाल के लिए पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा सभी जिलों में एक-एक नए अस्पताल स्थापित करने की घोषणा की है। इस अस्पताल में केवल चोटिल पशुओं का उपचार किया जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा गोसेवा आयोग की समीक्षा बैठक के दौरान कही। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिला स्तर पर किसी एक अस्पताल में गोवंश के उपचार व देखभाल की पूरी व्यवस्था सुनिश्चित होनी चाहिए। अस्पताल में कम से कम 50 गोवंश को रखने की व्यवस्था करे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अगर यह व्यवस्था किसी अस्पताल में संभव नही हो पाती तो आस-पास के एक गोशाला में यह अस्पताल स्थापित कर सकते हैं। जहां उपचार की व्यवस्था सरकारी पशु चिकित्सक की देख- रेख में होगी।

मिली जानकारी के मुताबिक गोशालाओं को जारी होने वाला अनुदान गोसेवा आयोग की अनुशंसा पर दिया जाए। उन्होंने गोशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने की कार्ययोजना तैयार करने को कहा है, ताकि गोशालाओं की आमदनी बढ़ सके। उन्होंने बताया कि गोशालाओं को प्राकृतिक खेती के साथ जोड़ने पर भी कार्य करें।