April 24, 2024

खुशखबरी: हरियाणा में 16 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, विद्यार्थियों को स्कूल में प्रवेश के लिए अभिभावकों की अनुमति जरूरी

Faridabad/Alive News: हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने जिला अधिकारियों को कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के सभी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों को 16 जुलाई से तथा छठी से लेकर आठवीं तक की सभी कक्षाओं को 23 जुलाई से खोलने के निर्देश दिए हैं। शिक्षा निदेशालय द्वारा कक्षा पहली से लेकर पांचवी के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय के अनुसार कक्षाओं के संचालन के लिए शिक्षा निदेशालय की ओर से गत वर्ष जारी की गई एसओपी और परीक्षण वीडियो अध्यापक, अभिभावकों और विद्यार्थियों को पहले ही उपलब्ध करवा दी गई है।

बता दें कि कक्षाओं के संचालन के लिए शिक्षा निदेशालय ने एक एसओपी जारी की है। जिसमें लिखा है विद्यार्थी अपने अभिभावकों की सहमति से ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। निदेशालय द्वारा जारी एसओपी के मुताबिक जो विद्यार्थी ऑफलाइन यानी विद्यालय में जाकर अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं ऐसे विद्यार्थियों को उनके अभिभावकों की लिखित अनुमति के साथ ही विद्यालय में प्रवेश दिया जाएगा। विद्यालय में विद्यार्थी की उपस्थिति को लेकर स्कूल की ओर किसी प्रकार की कोई बाध्यता नहीं रहेगी। इसी संदर्भ में 12 जुलाई 2021 को करीब 3 बजे निदेशक सेकेंडरी शिक्षा और निदेशक मौलिक शिक्षा द्वारा संयुक्त वीडियो कॉन्फ्रेंस की जायेगी और स्कूल खुलने के संबंध में सभी शंकाओं का समाधान भी किया जाएगा।