April 16, 2024

पहली बार हरियाणा के मतदाता चुनेंगे नगरपालिका और नगरपरिषद अध्यक्ष

Chandigarh/Alive News : प्रदेश में पहली बार मतदाता नगरपालिका और नगरपरिषद अध्यक्ष को चुनेंगे। मंगलवार को सीधे चुनाव का रास्ता साफ हो गया। हरियाणा में पहली बार ड्रा के जरिये 45 अध्यक्ष पद के लिए आरक्षित सीटों का चयन होगा। यह पूरी प्रक्रिया महानिदेशक शहरी स्थानीय निकाय विभाग के कार्यालय में होगी। अभी यह अधिकार पार्षदों के पास था। पार्षद ही अपनी मर्जी से नगरपालिका व परिषद अध्यक्ष को चुनते व कुर्सी से हटाते थे। लेकिन अब यह अधिकार सरकार ने पार्षदों से छीन लिया है। नगरपालिका और नगरपरिषद अध्यक्ष को चुनने की प्रक्रिया बेहद कठिन कर दी गई है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ड्रा के बाद महानिदेशक शहरी निकाय ने बताया कि आरक्षण में अनुसूचित जाति वर्ग के लिए नौ सीटें हैं, जिनमें तीन महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। पिछड़ा वर्ग की चार सीटों में दो महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं, जबकि सामान्य वर्ग की दस सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगी। ड्रा में विभिन्न जिलों के डीसी व प्रतिनिधि हिस्सा लेने पहुंचे थे।

ड्रा प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब नगरपालिका व परिषद अध्यक्ष पद की टिकट पाने की लड़ाई शुरू हो गयी है। गठबंधन सरकार से जुड़े लोग अपने परिवार के सदस्यों की लॉबिंग में जल्द जुट जाएंगे। जहां नेता खुद अध्यक्ष थे व अब वह सीट आरक्षित हो गई है, वहां वे अपनी या अन्य के लिए टिकट की मांग करेंगे।