April 25, 2024

सरकार ने दिए आदेश, अवैध खनन में लगे वाहनों पर होगी सख्त कार्यवाही

Chandigarh/Alive News : हरियाणा के परिवहन और भू-विज्ञान मंत्री मूलचंद शर्मा ने बीते मंगलवार को पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों को अवैध खनन में लगे वाहनों को जब्त कर उनके मालिकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के सख्त निर्देश दिए। साथ ही मूलचंद शर्मा ने अधिकारियों को वाहन जब्त के ऑर्डर जल्द से जल्द पास करवाने का आश्वासन भी दिया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उन्होंने अधिकारियों को कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को कहा कि इनफोर्समेंट विंग के तहत पद सृजित कर कुछ अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रतिनियुक्ति पर खान एवं भू-विज्ञान विभाग में भेजा जाए, ताकि वहां खनन सामग्री की चोरी तथा अवैध खनन को रोका जा सके। 

मिली जानकारी के अनुसार मंत्री ने कहा कि खनिज की चोरी व अवैध खनन की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए एक टास्क फोर्स बनाई जाए, नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएं व उनकी ड्यूटी माइनिंग ऑफिसर के साथ लगाई जाए। बैठक के दौरान अधिकारियों ने शर्मा को बताया कि जो वाहन जब्त किए जाते हैं, उन्हें थानों में खड़ा किया जाता है। अब थानों में वाहन खड़े करने की जगह नहीं है, जिसके चलते कई बार वाहनों को छोड़ना भी पड़ता है। इस पर मंत्री ने अधिकारियों को आश्वासन देते हुए कहा कि इसके लिए जल्द ही समुचित जगह की व्यवस्था कर ली जाएगी।

उन्होंने कहा कि विभाग में बड़े पैमाने पर सुधार कार्य किए जा रहे हैं, जिन्हें धरातल पर आने में समय लगेगा। उन्होंने दक्षिण हरियाणा में खनन गतिविधियां शुरू करने पर बल देते हुए कहा कि वहां पर खनन कार्य न होने के चलते पड़ोसी राज्यों को सीधा लाभ हो रहा है। प्रदेश में खानों का शत-प्रतिशत प्रारंभिक सर्वेक्षण करवाया जा चुका है जबकि ई-नीलामी के मॉड्यूल को अंतिम रूप दिया जा रहा है।