April 28, 2024

डीजी सेट में लगी आग, सोसायटी के फायर उपकरण भी नहीं आए काम

Faridabad/Alive News: सेक्टर 80 बीपीटीपी डिस्कवरी पार्क सोसायटी में मंगलवार रात करीब साढ़े नौ बजे निर्माणधीन बिल्डिंग टावर-एल के डीजी सेट में आग लग गई। सोसायटी के लोगों के अनुसार बिल्डर द्वारा आग बुझाने के रखे गए उपकरण खराब होने के कारण काम नहीं आए। सोसाइटी के लोगों ने फायर बिग्रेड को सूचना देकर बुलाया और जैसे तैसे आग पर काबू पाया गया।

उल्लेखनीय है कि लोगों ने जिंदगी भर की जमापूंजी लगाकर ग्रेटर फरीदाबाद में फ्लेट्स लिए हैं। लेकिन आज वर्षों बीत जाने के बाद भी लोग सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। इसके अलावा यदि सोसायटी में आग लग जाए तो उस पर काबू पाना मुश्किल हो जाता है। सोसाइटी वासियों के अनुसार बिल्डर द्वारा आग बुझाने के उचित उपकरण और कोई प्रबंध नहीं किए। सोसाइटी के लोगों को ही अपनी जान बचाने के लिए फायर बिग्रेड की गाड़ी बुलानी पड़ती।

सोसायटी में आग बुझाने के नहीं है प्रबंध
बीपीटीपी डिस्कवरी पार्क सोसायटी के पांच टावर में लगभग 300 लोग रहते हैं। ऐसे में सोसाइटी में आग बुझाने के कोई प्रबंध नहीं किया गये। बिल्डर की तरफ से आगजनी जैसी घटनाओं पर काबू पाने के लिए नियुक्त किया गया कर्मचारी मंगलवार रात को नदारद रहा। सोसायटी के लोगों ने जैसे तैसे आग पर काबू पाया।

पिछली घटनाओं से नही लिया सबक
सोसायटी के लोगों के मुताबिक लगभग दो साल पहले सोसाइटी में पार्क की हुई गाड़ी में आग लग गई थी। आग बुझाने के उपकरण न होने के कारण आग की चपेट में सात से आठ गाडियां आ गई थीं। लोगों का कहना है कि ऐसे घटनाओं से बिल्डर को सबक लेकर आग बुझाने के पुख्ता इंतजाम करने चाहिए थे।

क्या कहना है सोसाइटी के लोगों का

डीजी सेट लगाने आए कर्मचारियों की लापरवाही के कारण आग लगी। आग पर सोसाइटी के लोगों की सूझबूझ से काबू पाया गया। बिल्डर द्वारा आग पर काबू पाने के इंतजाम नहीं किए गए।
-अमित गुप्ता, स्थानीय निवासी।

सोसाइटी में दो साल पहले भी आगजनी की घटना हो चुकी है। ये दूसरी बार हुआ है। बिल्डर को इस घटना से सबक लेकर आग पर काबू पाने के उपकरण की व्यवस्था करनी चाहिए।
-दीपा सक्सेना, स्थानीय निवासी।

क्या कहना है बिल्डर का
बीपीटीपी के पास आग बुझाने के सभी उपकरण हैं। मंगलवार रात को निर्माणाधीन इमारत के डीजी सेट में आग लग गई थी। जिस पर समय रहते काबू पा लिया गया। इसमें किसी भी प्रकार के जान माल की कोई हानि नहीं हुई है।
रोहित मोहन, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, बीपीटीपी