May 3, 2024

डीएपी खाद की किल्लत से जूझते किसानों ने हिसार रोड किया जाम

Chandigarh/Alive News : हरियाणा में लगातार डीएपी खाद की किल्लत बरकरार है, जिससे किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार को हांसी में किसानों ने खाद न मिलने पर रोड जाम कर दिया। हांसी में डीएपी खाद की किल्लत और किसानों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है। खाद की कमी को लेकर किसानों ने हांसी-हिसार रोड पर काली देवी मंदिर के पास करीब सवा घंटे तक जाम लगाकर अपना रोष जताया। इसके बावजूद किसानों को खाद नहीं मिल पाया। मगर कृषि विभाग के अधिकारियों की तरफ से दो से तीन दिनों में खाद मिलने का आश्वासन जरूर मिला। ऐसे में किसानों को मायूस होकर बिना खाद के ही लौटना पड़ा।

बता दें, कि डीएपी खाद को लेकर कई दिनों से मारामारी चल रही है। पर्याप्त खाद उपलब्ध न होने के कारण किसानों को दिक्कत हो रही है। ऐसे में सरकार व प्रशासन के प्रति किसानों में रोष बढ़ता जा रहा है। आलम यह है कि किसान आए दिन रोड जाम व भूख हड़ताल कर रहे है। किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष कुलदीप खरड़ ने पिछले दिनों खाद की किल्लत को लेकर तीन दिन तक लघु सचिवालय के सामने भूख हड़ताल की थी।

उसके बाद किसानों ने कृषि विभाग के अधिकारियों व पुलिस बल के साथ मिलकर खाद की कालाबाजारी को रोकने को लेकर खाद के गोदामों पर छापेमारी भी की थी। छापेमारी के दौरान दो गोदामों में सैकड़ों कट्टे बिना रिकॉर्ड के पाए गए थे। उसके बाद अनाज मंडी चौकी व शेखपुरा पुलिस चौकी ने कृषि विभाग की शिकायत पर डीएपी के कट्टों को अपने कब्जे में लेकर दो फर्मों के खिलाफ मामला दर्ज भी किया था।

जानकारी के मुताबिक उसके बाद किसान शांत हो गए थे। मगर एक बार फिर किसानों ने डीएपी की किल्लत को लेकर रोड़ को जाम कर दिया। जाम की सूचना मिलने पर पुलिस बल भी पहुंच गया। जैसे ही जाम की सूचना किसान नेता दशरथ मलिक को लगी तो वह भी रोड़ जाम का समर्थन देने के लिए पहुंचे।