April 16, 2024

गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर फरीदाबाद पुलिस अलर्ट, चाक-चौबंद रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

Faridabad/Alive News: पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा ने 26 जनवरी समारोह के अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम करने के लिए सभी डीसीपी, एसीपी, थाना प्रबंधक एवं क्राइम ब्रांच को आदेश जारी किए हैं। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि डीसीपी मुख्यालय नीतीश अग्रवाल के निर्देश अनुसार सभी थाना प्रबंधक यह सुनिश्चित करें कि साइबर कैफे के प्रबंधक प्रत्येक व्यक्ति का डाटा रजिस्टर में दर्ज करें।

बिना आईडी के किसी भी व्यक्ति को साइबर कैफे में एंट्री नहीं मिलनी चाहिए। सभी अपने सीसीटीवी कैमरा के रिकॉर्ड को कम से कम 30 दिन तक बरकरार रखेंगे।साइबर कैफे मालिक को अगर किसी व्यक्ति पर शक होता है तो उसकी जानकारी तुरंत पुलिस को दें। ड्रोन उड़ाने पर पूर्ण प्रतिबंध है ड्रोन रखने वाले अपना ड्रोन संबंधित नजदीकी थाने में जमा कराएं।

गेस्ट हाउस, ओयो, होटल प्रबंधक सुनिश्चित करें कि उनके होटल गेस्ट हाउस ओयो में रुकने वालों का पूरा विवरण रजिस्टर में दर्ज कर ब्यौरा रखें और संदिग्ध व्यक्ति के बारे में तुरंत पुलिस को सूचना दें। जिले में पुराने वाहन मोटरसाइकिल और कार बेचने वाले डीलर प्रत्येक ग्राहक के बारे में जानकारी प्राप्त करें और उसी को ही वाहन बेचे जिसके पास खुद की ओरिजिनल आईडी हो और सही पता हो।

जिस किसी को भी वाहन बेचे गए हैं उन सभी का रिकॉर्ड के पास होना अति आवश्यक है। सुरक्षा के मद्देनजर सिम कार्ड और मोबाइल फोन बेचने वाले दुकानदारों के लिए भी दिशा निर्देश जारी किए हैं कि वह बिना फोटो और ओरिजिनल आईडी के किसी भी व्यक्ति को सिम कार्ड और फोन ना दें। बाजार और भीड़ भाड़ वाली जगह पर क्राइम ब्रांच सादी वर्दी में तैनात रहे अपराधिक प्रवृत्ति एवं असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखें एवं उनकी धरपकड़ करें।

यातायात पुलिस संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखें वाहनों की निरंतर चेकिंग करे, ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करे। शहर को सुरक्षित रखने और कानून व्यवस्था बनाए रखने में आमजन पुलिस का मददगार बने। किसी भी व्यक्ति को कोई भी संदिग्ध व्यक्ति के बारे में पता चलता है अथवा सूचना मिलती है तो तुरंत इस बारे में डायल 112 पुलिस कंट्रोल रूम या नजदीकी थाना में सूचना दें।