May 9, 2024

भारत निर्वाचन आयोग ने फरीदाबाद की फाइनल इलेक्ट्रॉल मतदाता सूची की समीक्षा की

Faridabad/Alive News: भारत निर्वाचन आयोग के राजीव कुमार ने फरीदाबाद जिला की फाइनल इलेक्ट्रॉल  मतदाता सूची की समीक्षा की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए कि वह नए मतदाता बनाने, मरे हुए मतदाताओं के नाम काटने तथा मतदाता सूची में डुप्लीकेट मतदाता नहीं है। इसका सर्टिफिकेट बीएलओ से लेना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग मतदाता सूचियां की गंभीरता से समीक्षा कर रहा है। भारत निर्वाचन आयोग देश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के हरगांव और शहर के हर वार्ड की समीक्षा बारीकी से कर रहा है। इसके लिए मतदाता सूची के कार्य में लगे जिला स्तर से लेकर के बूथ लेवल तक के अधिकारी गंभीरता से अपने कार्य का निर्वहन करना सुनिश्चित करें।
 
डीसी विक्रम सिंह ने बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के आयुक्त राजीव कुमार को एक-एक करके जिला फरीदाबाद के सभी  विधानसभा क्षेत्र वाइज बारीकी से जानकारी दी। डीसी  विक्रम सिंह ने कहा कि इलेक्ट्रॉल मतदाता सूची में नए नाम को जोड़ने वाले और पुराने नाम को कटवाने के लिए राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों का पूरा सहयोग लिया जा रहा है। डीसी  विक्रम सिंह ने कहा कि मतदाता सूची की वेबसाइट पर भी निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला फरीदाबाद की सूचना को अपलोड किया जा रहा है।

वहीं मतदाता सूची की इलेक्ट्रॉल कॉपी राजनीतिक पार्टियों को भी के प्रतिनिधियों के पास पहुंचाई जा रही है। बैठक के उपरांत डीसी विक्रम सिंह ने भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों  के अनुसार जिला फरीदाबाद सभी ईआरओ और एईआरओ को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि वह निर्वाचन आयोग की हिदायतों   के अनुसार यथाशीघ्र इलेक्ट्रॉल मतदाता सूचि में जो छोटी मोटी त्रुटियां हैं। उन्हें दूर करना सुनिश्चित करें। डीसी विक्रम सिंह सख्त लहजे में कहा कि जिस भी अधिकारी के ने यह कार्य गंभीरता से नहीं किया और मतदाता सूची का भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों  के अनुसार अपडेट नहीं किया उसके खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।बैठक में एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बङखल अमित मान, चुनाव नायब तहसीलदार दिनेश कुमार सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।