May 20, 2024

हरियाणा में नशे से सुसाइड करने वाले युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा

Faridabad/Alive News: आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद डॉ. सुशील गुप्ता ने बुधवार को बयान जारी कर प्रदेश में बढ़ते नशे को लेकर हरियाणा सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नशा प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, युवा नशे की गिरफ्त में पूरी तरह जकड़ता जा रहा है। प्रदेश में हर घर तक नशा पहुंच रहा है। सरकार की मिली भगत के बिना इतने बड़े स्तर पर नशे का कारोबार होना नामुमकिन है।

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों नकली शराब से दो जिलों में 20 से ज्यादा लोगों की मौतें हो गई थी। अब नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) का डाटा सामने आया है। हरियाणा में नशे की वजह से सुसाइड करने वाले लोगों की संख्या देश में सबसे ज्यादा है। हरियाणा में सुसाइड रेट प्रति एक लाख पर 2.5 व्यक्ति की दर से बढ़ी है, 2021 के बाद से हरियाणा में प्रति एक लाख पर 12.6 से ज्यादा लोग सुसाइड करते हैं ये रेट देश में सबसे ज्यादा है। इसकी सबसे बड़ी वजह बेरोजगारी है।

उन्होंने कहा कि जिन युवकों के पास रोजगार नहीं है, वो नशे की गिरफ्त में आ गए हैं। हर जगह सुनसान इलाकों में इंजेक्शन की सिरिंज मिलेगी और चिट्टे का नशा मिलेगा। जिन युवाओं के पास कोई नौकरी नहीं है और जिन्हें नशे की लत लग गई है वो सुसाइड करते हैं, डिप्रेशन और अपराध की दुनिया में चले जाते हैं। उन्होंने कहा कि जो युवा नशे की गिरफ्त में आ गए और बेरोजगारी की वजह से परिवार की हालत ठीक नहीं है। उनके लिए हरियाणा सरकार ने पिछले 9 साल में ऐसे युवाओं के लिए कोई इंतजाम नहीं किया। हरियाणा सरकार ने युवाओं को दर-दर की ठोकरें खाने के लिए छोड़ दिया गया है।

उन्होंने कहा कि पंजाब में जब से आम आदमी पार्टी की सरकार आई है, नशे पर पूरी तरह से रोकथाम लगा दी गई है। जिसका नतीजा भी देखने को मिल रहा है। पंजाब में नशा बेचने वालों पर शिकंजा कस कर युवाओं को सरकारी नौकरियां दी जा रही हैं और रोजगार के लिए सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। हरियाणा सरकार को पंजाब की भगवंत मान सरकार से सीखना चाहिए। हरियाणा में बढ़ते नशे पर काबू पाएं और युवाओं के अंधकारमय भविष्य को बचाएं और बेहतर भविष्य का मार्ग प्रशस्त करें।