May 6, 2024

पोर्टल बंद रहने से निजी स्कूलों को 134ए में पंजीकरण कराने में आ रही है परेशानी

Faridabad/Alive News : शिक्षा निदेशालय ने बीते मंगलवार को 134ए के तहत फरीदाबाद और बल्लभगढ़ के दोनों ब्लॉक में 69-69 निजी स्कूलों को नोटिस जारी कर स्कूल की सीटों से संबंधित ब्यौरा ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करने के निर्देश जारी किए गए थे। लेकिन पोर्टल बंद होने के कारण निजी स्कूलों को अपने स्कूल की सीटों से संबंधित जानकारी विभाग को नहीं दे पा रहे है। शिक्षा विभाग की ओर से सीटों से संबंधित जानकारी के लिए 134 ए के तहत शुरू किया गया ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल सुचारू रूप से कार्य नहीं कर रहा। ऐसे में निजी स्कूलों की चिंता बढ़ गयी है।

दरअसल, प्रदेश भर में आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा देने के लिए 134ए का नियम बनाया गया है। नियम के अनुसार निजी स्कूलों की कुछ सीटें आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए आरक्षित होंगी। इसके लिए स्कूल संचालकों को स्कूल से संबंधित जानकारी शिक्षा विभाग को मुहैया करानी होती है।

हालांकि, विभाग इससे पहले भी दो बार नोटिस जारी कर स्कूलों को 134ए की सीटों का ऑनलाइन पंजीकरण कराने के निर्देश जारी कर चुका है। बावजूद इसके 138 स्कूलों ने सीटों की जानकारी विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकृत नहीं की। जिसको लेकर जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने मंगलवार को तीसरी बार नोटिस जारी कर साफ तौर पर हिदायत दी है कि जिन निजी स्कूलों ने 134ए की सीटों का ब्यौरा विभाग के पोर्टल पर नहीं दिया है। उनके खिलाफ विभाग की ओर से उचित कार्रवाही की जाएगी। शेड्यूल के अनुसार स्कूल संचालकों को 24 अक्टूबर तक ही निजी स्कूल सीटों का ब्यौरा आनलाइन कर सकते है। लेकिन पोर्टल बंद होने के कारण निजी स्कूल सीटों का ब्यौरा विभाग को नहीं दे पा रहे।

क्या कहना है स्कूल एसोसिएशन के प्रधान का
शिक्षा विभाग की ओर से उनके स्कूलों को तीसरी बार 134 ए के तहत सीटों से संबंधित ब्यौरा ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण कराने के आदेश आए है। उनकी एसोसिएशन के सभी स्कूल आदेशों की पालना करते हुए पोर्टल पर अपने-अपने स्कूलों की 134 ए की सीटों का ब्यौरा विभाग के पोर्टल पर डाल रहे है। लेकिन पोर्टल बंद है। जिसकी वजह से स्कूल 134 ए के तहत पोर्टल के जरिए विभाग को अपने स्कूल की सीटों का ब्यौरा नहीं दे पा रहे है। उन्होंने विभाग के नोटिस का जवाब लिखित में दे दिया है। उन्होंने विभाग से अनुरोध किया है कि विभाग पोर्टल जल्द शुरू कराए।
नंदराम पाहिल, यूनाइटेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन

क्या कहना है जिला शिक्षा अधिकारी का
पोर्टल बंद नही है। ऐसे काफी निजी स्कूल है जिन्होंने अपने स्कूल की सीटों से संबंधित पूरी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड की हैं। वहीं विभाग ने निजी स्कूलों को 134 ए के तहत स्कूल की सीटों का ब्यौरा उपलब्ध कराने के लिए इसकी अंतिम तिथि को भी 24 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है। इसके अलावा विभाग ने पहले भी दो बार निजी स्कूलों से उनकी स्कूल की सीटों का ब्यौरा मांगा था। इसके बाद भी 138 निजी स्कूलों ने शिक्षा विभाग के आदेश का पालन नहीं किया और सीटों की जानकारी विभाग को नहीं दी। जिसके बाद विभाग ने प्रत्येक स्कूल को व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्वीटर के माध्यम से भी सूचना दी। लेकिन 138 स्कूल संचालकों ने इस पर कोई जानकारी नही दी। जिसके बाद शिक्षा विभाग ने तीसरी बार नोटिस जारी कर 134ए के तहत 138 निजी स्कूलों से उनकी सीटों का ब्यौरा मांगा है और ब्यौरा उपलब्ध ना कराने पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।
-रितु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी फरीदाबाद।