May 6, 2024

हरियाणा के मुख्य सचिव ने जिला उपायुक्तों के साथ की समीक्षा बैठक

Faridabad Alive News: हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने आज वीरवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के उपायुक्तों के साथ समीक्षा बैठक की। मुख्य सचिव ने सभी सभी जिले के उपायुक्तों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 100 प्रतिशत नल कनेक्शन लगाने का लक्ष्य जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

जल जीवन मिशन सरकार की एक बहुत महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के अंतर्गत सभी जर्जर पाइप लाइन के स्थान पर नई पाइप लाइन बिछाई जाएंगी जिससे हर घर नल से शुद्ध पानी आम जन को प्राप्त हो सके। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में आमजन को शुद्ध पेयजल के लिए प्रतिदिन बंदोबस्त करने से राहत मिलेगी वह अशुद्ध पानी से होने वाली बीमारियों में भी कमी आएगी।

ग्रामीण क्षेत्र में अगर किसी के घर नल नहीं लगा है या नल से जल नहीं आ रहा है तो वह व्यक्ति हेल्पलाइन नंबर 1800 180 5678 पर संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। बैठक में जिला की टूटी हुई सड़कों व उनकी मरम्मत के बारे में भी समीक्षा की गई।

निगमायुक्त यशपाल ने मुख्य सचिव को बताया कि जिला में टूटी हुई सड़कों की मरम्मत का कार्य निरंतर जारी है व जल्द-से-जल्द यह कार्य पूरा कर दिया जाएगा।

सभी जिला उपायुक्त सरसों के क्षेत्र में किसानों के बीच एसएसपी व गेहूं और आलू के क्षेत्र में एनपीसी का प्रयोग प्रचलित करने के लिए कदम उठाएं। कृषि विभाग द्वारा एक विशेष ऑफिसर के माध्यम से सभी जिलों में डीएपी खाद की रोजाना मॉनिटरिंग भी की जाएगी। बैठक में उपायुक्त जितेंद्र यादव, अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, डीडीपीओ राकेश मोर, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम सहित अन्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।