May 19, 2024

नीलम चौक पर पानी का छिड़काव न होने से दिन भर उडता है धूल का गुब्बार

Shashi Thakur/ Alive News

Faridabad: एनजीटी के नियमों को दरकिनार कर शहर में चल रहे विकास कार्य अब लोगों का दम घोट रहे है। विकास कार्य के चलते खोदी गई सड़क और उसमें से उड़ती धूल ने प्रदूषण का ग्राफ बढ़ा दिया है, वहीं लोगों के लिए भी परेशानी का सबब बनी हुई है। दूसरी ओर अधिकारी सड़क पर निर्माण कार्य के बाद टूटी सड़क पर पानी का छिड़काव कराना भी उचित नही समझ रहे है। इस लापरवाही का हरजाना शहर की जनता भर रही है।

दरअसल, नीलम चौक से भगत सिंह चौक को जाने वाली रेलवे रोड पर स्मार्ट सिटी ने सड़क के दोनों ओर नाले का निर्माण कार्य किया है। लेकिन करीब दो साल से अधिक समय बीतने के बाद भी स्मार्ट सिटी नाले का निर्माण कार्य पूरा नहीं करा पाई है। दो साल से चल रहा नाले का निर्माण कार्य लोगों के गले की फांस बन रहा है। इतना ही नही सड़क के दोनों ओर पड़ी मिट्टी और उसमें से उड़ती धूल आसपास के लोगों का दम घोट रही है।

क्या कहना है लोगों का
लोगों का कहना है कि सर्विस रोड से भारी वाहनों के गुजरने पर धूल उडने लगती है। वहीं पीछे चलने वाले छोटे- छोटे वाहन खासकर दुपहिया चालकों को इससे काफी परेशानी झेलनी पड़ती है और अक्सर दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है।
अमित, दुपहिया चालक

रेलवे रोड़ पर नीलम चौक के पास नाले के लिए सड़क तोड़ी गई थी, अब यहां पर मिट्टी ही मिट्टी है ठेकेदार मिट्टी पर पानी का छिड़काव नही करा रहा जिसकी वजह से वाहन गुजरने पर धूल का गुबार उठता रहता है। इससे कई दुकानदार खांसी, एलर्जी एवं दमे से ग्रसित हो रहे हैं। लोगों का सांस लेना मुश्किल है।
-सुनील, स्थानीय दुकानदार।

क्या कहना है अधिकारी का
नीलम चौक से भगत सिंह चौक तक सड़क के दोनों ओर नाले का निर्माण कार्य चल रहा है। नाले के निर्माण के लिए सड़क के दोनों ओर खुदाई करके डाली गई मिट्टी पर रोज सुबह पानी का छिड़काव किया जाता है। एक दो दिन में मिट्टी का उठान भी शुरू करा दिया जाएगा। उसके बाद लोगों को उड़ती धूल से जल्द राहत मिलेगी।
अरविंद, डीजीएम इंजिनियरिंग- स्मार्ट सिटी फरीदाबाद