May 19, 2024

सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा आज से शुरू, विद्यार्थियों ने कसी कमर

Faridabad/Alive News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हो रही है। सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 21 मार्च 2023 तक चलेगी। वहीं सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 5 अप्रैल 2023 तक चलेगी। बोर्ड परीक्षा को लेकर बच्चों की भी तैयारी जोरों पर है।

बता दें, कि कक्षा 10वीं की 15 फरवरी को पेंटिंग, गुरुंग, राय, तमांग, शेरपा और थाई लघु विषयों की परीक्षा होगी। वहीं कल कक्षा 12वीं की एन्ट्रप्रनर्शिप का परीक्षा है। इसको लेकर बच्चों की तैयारी पूरी है। परीक्षा सुबह साढ़े दस बजे से शुरू होगी। इसलिए छात्रों को परीक्षा केंद्र पर 15 मिनट पहले पहुंचना जरूरी होगा।

इन चीजों पर रहेगी पाबंदी
बोर्ड परीक्षा देने जा रहे विद्यार्थी परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, स्मार्च वॉच, डिजिटल कलाई घड़ी, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट आदि लेकर नही जायेंगे।

क्या कहना है विद्यार्थियों का

कल से बोर्ड परीक्षा शुरू है। हमने भी बोर्ड एग्जाम को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है। कल से एडिशनल विषय के एग्जाम है तो अभी कोई परेशानी नहीं है। लेकिन मैन विषयों के एग्जाम 27 फरवरी से शुरू होंगे। दसवीं का पहला एग्जाम इंग्लिश का होगा। वहां से थोड़ी बहुत परेशानी जरूर शुरू होगी।

  • दिशा, छात्र कक्षा -10वीं।

कल से बोर्ड एग्जाम शुरू है। लेकिन अभी ज्यादा चिंता की बात नहीं है। क्योंकि अभी फिलहाल कुछ टाइम तक एडिशनल विषयों के एग्जाम होंगे। 12वीं के मैन विषयों के एग्जाम 24 फरवरी से शुरू होंगे। हम वैसे तो सिलेबस का दो से तीन बार रिवीजन कर चुके है तो एग्जाम ज्यादा मुश्किल नहीं होगा। एग्जाम में अच्छे मार्क्स की जद्दोजहद है।

  • अमन यादव, छात्रा कक्षा-12वीं