May 19, 2024

पार्क ग्रैंडयूरा सोसाइटी में टूटे स्पीड ब्रेकर दे रहे हादसे को न्यौता

Faridabad/Alive News: ग्रेटर फरीदाबाद सेक्टर 82 स्थित पार्क ग्रैंडयूरा के ठीक नजदीक शिव नादर स्कूल के पास फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) विभाग द्वारा फोरलेन रोड़ पर दो माह पहले बनाया गया स्पीड ब्रेकर जर्जर हो चुका है। जर्जर स्पीड ब्रेकर सोसाइटी वासियों और वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। उधर, पार्क ग्रैंडयूरा के आरडब्ल्यूए प्रधान सम्बन्धित विभाग के अधिकारियो को कई बार टूटे स्पीड ब्रेकर की समस्या से अवगत करा चुके है, लेकिन इसके बाद भी ज़िम्मेदार अधिकारी मौन है।

स्पीड ब्रेकर दे रहे हादसों को न्यौता

दरअसल, सेक्टर 82 स्थित पार्क ग्रैंडयूरा सोसाइटी को जोड़ने वाले फोरलेन रोड़ पर एफएमडीए विभाग द्वारा शिव नादर स्कूल के सामने दो माह पहले स्पीड ब्रेकर पर पेच वर्क किया गया था और उसी समय दो नए स्पीड ब्रेकर भी बनवाने गए थे। लेकिन दो माह बाद ही यह स्पीड ब्रेकर जर्जर हो चुके है। आलम यह है कि फोरलेन रोड़ पर बने एक ब्रेकर का हिस्सा टूटकर गायब हो चुका है। सोसाइटी वासी पिछले दो महीनों से टूटे ब्रेकर से आवागमन कर रहे है। इससे उनके वाहन क्षतिग्रस्त हो रहे है और बड़े हादसे की आशंका बनी हुई है।

पार्क ग्रैंडयूरा में है 716 फ्लैट्स
पार्क ग्रैंडयूरा सोसाइटी में करीब 716 फ्लैट्स है। इसके आलावा पार्क ग्रैंडयूरा सोसाइटी के पास ही शिव नादर स्कूल भी है। विभाग ने बेकाबू रफ्तार को काबू करने के लिए यहां दो स्पीड ब्रेकर बनाए थे। लेकिन, देखरेख के अभाव में यह ब्रेकर ध्वस्त हो चुके हैं। टूटे ब्रेकरों से ही वाहनों का जोखिम भरा आवागमन हो रहा है। आए दिन बाइक फिसलने से लोग चोटिल हो रहे हैं। लेकिन, जिम्मेदार अधिकारी किसी बडे़ हादसे का इंतजार कर रहे हैं। यही नहीं टूटे स्पीड ब्रेकर से आवागमन करने के कारण कई कार के शॉकर टूट चुके हैं।

क्या कहना है प्रधान का
पार्क ग्रैंडयूरा को जोड़ने वाले फोरलेन रोड़ पर दो माह पहले एफएमडीए अधिकारियों ने स्पीड ब्रेकर बनवाया था। लेकिन शायद स्पीड ब्रेकर बनाने में घटिया सामग्री का प्रयोग किया था। जो अब टूटने लगा है और एक हिस्सा तो गायब हो चुका है। टूटे ब्रेकरों के बीच से ही वाहनों का आवागमन बेहद जोखिम भरा है। यदि जल्द ही अधिकारियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया तो यह टूटा स्पीड ब्रेकर विद्यार्थियों के लिए बड़ा हादसे का कारण बन सकता है।

  • निर्मल कुलश्रेष्ठ, प्रधान – कन्फेडरेशन ऑफ आरडब्लूए ग्रेटर फरीदाबाद।

क्या कहना है अधिकारी का
मास्टर रोड पर टूटे स्पीड ब्रेकर को एक-दो दिन में सही करवा दिया जाएगा। फिलहाल ग्रेटर फरीदाबाद की अन्य मास्टर रोड पर मरम्मत का कार्य चल रहा है। वह पूरा होते ही स्पीड ब्रेकर को भी सही करा दिया जाएगा।
विनय ढूल, कार्यकारी अभियंता- एफएमडीए।