April 26, 2024

सड़क सुरक्षा के प्रति सजगता बरतें वाहन चालकः उपायुक्त

Faridabad/Alive News: बदलते मौसम में सुबह और शाम को कोहरे के दृष्टिगत सड़क सुरक्षा बनाये रखते हुए सावधानी रखने का आह्वान किया है। डीसी ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वाहन का उपयोग करते हुए सावधानी बरते।धुंध के मौसम में विजिब्लिटी कम हो जाती है जिससे हादसे होने का अंदेशा बना रहता है। आमजन को धुंध के मौसम में विशेष सावधानी बरतने बारे एडवाईजरी देते हुए कहा कि इस दौरान ड्राइविंग से पहले मौसम के पूर्वानुमान की निगरानी करने के बाद ही गंतव्य के लिए प्रस्थान करें।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि आज हमने जिस वाहन चालक ने मास्क नहीं लगाया है उसको नि:शुल्क मास्क वितरित कर रहे है क्योंकि आदेशों का पालन कराने के लिए चालान काटना ही एक माध्यम नहीं बल्कि हम लोगो को मास्क लगाने के लिए जागरूक कर रहे है और उसके साथ-साथ टू-विल्हर, ऑटो रिक्शा, रेहड़ी और रिक्शा पर रिफ्लेक्टर टेप लगा रहे है। कोहरे के दिनों में रिफ्लेक्टिव टेप न लगी होने से सामने चल रहा वाहन दिखाई नहीं दे पाता है।

वाहन चालकों को आगे जाने वाले वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाए रखनी चाहिए और फॉग लाइट्स व इंडीकेटर्स को लगातार ऑन रखना चाहिए। इसके साथ-साथ लो-बीम पर हेड-लाइट्स के साथ ड्राइव करें, क्योंकि हाई-बीम धुंध व कोहरे में बैक रि लेक्ट कर विजिब्लिटी को बाधित करती है। धुंध के दौरान लेन बदलने व ट्रैफिक क्रॉस करने से बचे। विजिब्लिटी बेहद खराब होने की स्थिति में वाहन चालक सड़क पर पेंट की गई लाइन को गाइड के रूप में उपयोग करते हुए वाहन चलाएं।

इस मौके पर आरटीओ जितेंद्र गहलावत, एमटीओ अनिल कुमार, ट्रैफिक ताऊ वीरेंदर सिंह, स्टेट रोड सेफ्टी से देवेंद्र सिंह, बलजीत सिंह, विवेक चंडोक, जसबीर सिंह, विनोद कुमार, भगवान सिंह, बजरंग तोशनी लाल आदि गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।