May 5, 2024

दिल्ली विश्वविद्यालय आज जारी करेगा फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट, इस महीने छात्र इन स्नातक कोर्स में ले सकेंगे दाखिले

New Delhi/Alive News : दिल्ली विश्वविद्यालय आज यानी शुक्रवार को अपनी फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट 2021 जारी करेगा। देश के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक होने के साथ दिल्ली विश्वविद्यालय देश भर से आवेदन आमंत्रित करता है। दिल्ली विश्वविद्यालय में लगभग 70 हजार स्नातक की सीटें उपलब्ध हैं और उनमें से अधिकांश योग्यता आधारित प्रवेश के लिए हैं। इन सीटों पर दाखिले के लिए कट ऑफ लिस्ट इस महीने जारी की जाएगी। हिंदू, हंसराज, रामजस, एसआरसीसी, एलएसआर, एआरएसडी, डीसीएसी, दीन दयाल, मिरांडा हाउस आदि जैसे शीर्ष कॉलेजों के लिए कॉलेज वाइस डीयू कट ऑफ लिस्ट 2021 देखें। उपलब्ध सीटों पर अपडेट, शुल्क संरचना, प्रवेश प्रक्रिया, पूरा कार्यक्रम और अन्य अपडेट भी यहां उपलब्ध हैं।

बता दें, कि कुछ कॉलेजों द्वारा कट-ऑफ सूची जारी कर दी गई है। उम्मीद के मुताबिक शीर्ष वाणिज्य और कला पाठ्यक्रमों के लिए कट ऑफ उच्च स्तर पर है। दिल्ली कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स एंड कॉमर्स (DCAC) ने बी.कॉम ऑनर्स के लिए 99 प्रतिशत और इकोनॉमिक्स के लिए 98.5 प्रतिशत कट ऑफ मांगा है। यह संभावना है कि अधिकांश शीर्ष पाठ्यक्रमों के लिए हिंदू, एसआरसीसी, हंसराज एक शतक के लिए कोर्ट से बाहर गेंद को हिट कर सकते हैं। इस वर्ष कम से कम तीन पाठ्यक्रमों के लिए एलएसआर के 100 प्रतिशत होने की उम्मीद है।

मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों ने मेरिट आधारित यूजी प्रवेश 2021 के लिए अपनी पहली कट ऑफ सूची जारी करना शुरू कर दिया है। अब तक डीसीएसी और आर्यभट्ट कॉलेज की कट ऑफ सूची जारी की जा चुकी है। बीए. अर्थशास्त्र ऑनर्स और बीकॉम (ऑनर्स) के उच्चतम कट ऑफ हैं। हिंदू, एसआरसीसी, हंसराज, आदि के लिए पहली कट ऑफ सूची बाद में दिन में आने की उम्मीद है।