January 28, 2022

निगमायुक्त ने स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे स्मारकों के नाम, पार्कों में चलाया सौन्दर्यीकरण अभियान

Faridabad/Alive News : निगमायुक्त यशपाल यादव ने हाल ही में हुई बैठक में बागवानी विभाग एवं स्वच्छ भारत मिशन के अधिकारियों को निगम क्षेत्र में स्थित सभी पार्कों एवं स्मारकों जो कि स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में रखे गए है उनकी साफ-सफाई एवं सौन्दयीकरण करवाने के साथ-साथ विभिन्न बागवानी कार्य जैसे कि घास की कटाई, पेड़ों की छटाई एवं फूल पौधों की गुड़ाई आदि को विशेष रूप से करवाने के निर्देश दिए थे। इस उद्देश्य के लिए नगर निगम क्षेत्र में स्थित 30 स्थलों को चिन्हित किया गया तथा इसके लिए अलग-अलग टीमों का भी गठन किया गया।

निगमायुक्त ने कुछ उद्यानों का रख रखाव ठीक नहीं पाए जाने पर कार्यकारी अभियंता एवं अन्य अधिकारियों को इसे ठीक करने का निर्देश दिया और अनुपस्थित पाए गए कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। गीता मंदिर मार्ग के साथ लगे हुए ट्यूबवेल में अनधिकृत बैठे हुए व्यक्तियों को बाहर निकालने के निर्देश भी जारी किये गये तथा इसके साथ में बह रही सीवर के बारे मे सहायक अभियंता एवं कनिष्ठ अभियंता को स्पष्टीकरण देने के बारे में आदेश किए गए।
वहीं निरीक्षण के दौरान निगमायुक्त ने सेक्टर 16 के अंदर भवन मालिक द्वारा ग्रीन बेल्ट को नुक़सान पहुँचाने एवं मलवा फैलाने की वजह से उसका चालान भी करवाया और अवैध निर्माण को जांचने के निर्देश भी दिए गए। ग्रीन बेल्ट को नुक़सान पहुंचाने एवं सरकारी सम्पत्ति का अनाधिकृत उपयोग करने के लिए भी उसके खिलाफ कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।

निगम आयुक्त ने सेक्टर 17 के बाज़ार का निरीक्षण किया और दुकानदारों द्वारा अपने सामान को सार्वजनिक स्थानों से हटाने के लिए उनकी प्रशंसा की। इस दौरान सार्वजनिक स्थलों पर अतिक्रमण पाए जाने पर तीन दुकानदारों का चालान भी किया गया।

इसी तर्ज पर अन्य निगम के अधिकारी ने भी अपने-अपने कार्यक्षेत्र में पार्को एवं स्मारकों की सफाई एवं सौन्दर्यीकरण का निरीक्षण किया। इसके अतिरिक्त पार्कों में अनियमितताएं पाये जाने पर एक कनिष्ठ अभियन्ता उद्यान और तीन मालियों को आरोप पत्र जारी किया गया। इसके अलावा एक सहायक अभियन्ता, एक कनिष्ठ अभियंता को चेतावनी पत्र जारी किया गया। इस दौरान उनके साथ मुख्य अतिरिक्त निगम आयुक्त कार्यकारी अभियंता उद्यान एवं पार्षद श्री सुभाष आहूजा भी मौजूद थे।

Related articles

मानव रचना आयोजित करेगी ‘अन्वेषण 2018 नोर्थ ज़ोन स्टूडेन्ट रीसर्च कन्वेन्शन’

Faridabad/Alive News : भारतीय विश्वविद्यालयों के संघ ने मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ रीसर्च एण्ड स्टडीज़ (एमआरआईआईआरएस, पहले इसे मानव रचना इंटरनेशनल युनिवर्सिटी के नाम से जाना जाता था) को ‘अन्वेषण 2018 नोर्थ ज़ोन स्टूडेन्ट रीसर्च कन्वेन्शन’की मेजबानी के लिए चुना है। जिसका आयोजन एमआरआईआईआरएस परिसर में 26 और 27 फरवरी 2018 को किया जाएगा। […]

DAV कॉलेज में निबन्ध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन

Faridabad/Alive News : लौह पुरुष सरदार पटेल के जन्मदिन पर डी.ए.वी. शताब्दी कॉलेज में निबन्ध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। डी.ए.वी. महाविद्यालय में मनाये जा रहें राष्ट्रीय एकता सप्ताह के अन्र्तगत इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया वहीं राष्ट्रीय एकता पर निबन्ध लेखन का भी आयोजन महाविद्यालय के लाईबेरी रीडीज रुम में किया गया […]