January 28, 2022

बड़ी कार्यवाही: बैंक कर्मचारी बनकर लोगों को ठगने वाले गिरोह का पर्दाफाश, चार आरोपी काबू

Faridabad/Alive News: बैंक कर्मचारी बनकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए फरीदाबाद पुलिस ने 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान उत्तम सिंह निवासी गार्डन उत्तम नगर, तुषार निवासी मोती नगर, मोहम्मद मुबीन अली निवासी उत्तर प्रदेश, माज अहमद निवासी कायमगंज उत्तर प्रदेश के रूप में हुई है।

जानकारी के मुताबिक शिकायतकर्ता मनोज कुमार से इसी तरह का झांसा देकर 98976 रुपये धोखाधडी से हडप लिये। जिसके उपरांत शिकायतकर्ता मनोज कुमार ने इसकी शिकायत थाना साइबर अपराध मे दी। जिसके पश्चात पुलिस ने टीम का गठन किया। टीम ने आरोपियों की तलाश शुरू कर दी।

आरोपी जस्ट डायल से डाटा खरीदकर बैंक के क्रेडिट कार्ड धारकों को एक कस्टमाइस एप के जरिये कस्टमर केयर के नंबर से बैंक प्रतिनिधि बनकर बात करके हॉलिडे पैकेज का झांसा देकर अपने जाल में फसाते थे।जिससे कार्डधारक आरोपियो को बैंक की कॉल समझ कर कस्टमर अपनी निजी जानकारी जैसे की कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर आदि सांझा कर देते थे। आरोपी उक्त क्रेडिट कार्ड की राशि को अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर करते थे।

आरोपियों के 4 फर्जी बैंक खाते में पिछले 6 माह में करीब 65 लाख रुपये का लेन देन पाया गया। रिकार्ड के अनुसार आरोपियों द्वारा दिल्ली-एनसीआर में 17, उत्तर प्रदेश में 15, तेलंगान में 9 , महाराष्ट्र मे 3, पश्चिम बंगाल में 2,गुजरात, असम,हिमाचलप्रदेश और उत्तराखंड में में वारदातो 1-1 और हरियाणा में 5 बारदातों को अंजाम दिया है।

सभी आरोपियो से बरामद मोबाईल से डिटेल प्राप्त करने पर अन्य राज्यों में 55 वारदातों का किया जाना पाया गया है। जिसमें 55 मे से 5 वारदात हरियाणा की शामिल हैं। 5 मुकदमों में फरीदाबाद का 1 मुकदमा शामिल है। जीन्द व सिरसा 1-1 व करनाल के 2- मुकदमें शामिल है।

अन्य राज्यों में इन मामलों से सम्बंधित पुलिस थानों को साइबर थाना द्वारा सूचित किया जा रहा है। पुलिस ने आरोपियों से वारदात में प्रयोग किए गए मशीन, फर्जी कागजात बनने में प्रयुक्त 1 कंप्यूटर, प्रिंटर और 17 मोबाइल फोन व 18 फर्जी सिम बरामद कर आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

Related articles

मकान में चल रहे सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, छह गिरफ्तार

Patna/Alive News : बिहार के भागलपुर जिले के तातारपुर थाना क्षेत्र में सेक्स रैकेट का पर्दाफाश किया गया है। पुलिस ने छापेमारी कर एक मकान में देह व्यापार का अवैध धंधा चलाने के आरोप में बड़ी संख्या में युवतियों और युवकों को दबोचा है। पुलिस ने मकान मालिक साहिल, पत्नी कहकशां और ग्राहक को गिरफ्तार […]

दहेज़ की मांग पूरी नहीं हुई तो विवाहिता को करने लगे प्रताड़ित, 17 पर मामला दर्ज

Palwal/Alive News: शादी में दहेज की मांग पूरी नहीं होने पर अलग-अलग जगह से तीन विवाहिताओं को प्रताड़ित कर जान से मारने की धमकी देकर घर से निकालने के मामले प्रकाश में आए हैं। वहीं एक पीड़िता ने अपने ससुर पर छेडछाड़ करने का भी आरोप लगाया है। पुलिस ने पीड़िताओं की शिकायतों पर 17 […]