May 3, 2024

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा आज, एग्जाम सेंटर पर इन निर्देशों पालना है जरूरी

New Delhi/Alive News: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 का आयोजन आज, 10 अक्टूबर 2021 को किया जा रहा है। देश भर के विभिन्न राज्यों में बनाये गये परीक्षा केंद्रों पर दो-दो घंटों की दो पालियों में आयोजित की जानी है, जो कि सुबह 9.30 बजे और दोपहर 2.30 बजे शुरू होंगी। UPSC CSE Prelims 2021 में सम्मिलित होने वाले उम्मीदवारों के लिए यूपीएससी ने एडमिट कार्ड के साथ कई परीक्षा केंद्र से सम्बन्धित कई निर्देश जारी किये हैं, जिनका पालन करना सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य है।

एग्जाम सेंटर पर इन निर्देशों पालन होगा जरूरी
सुनिश्चित करें कि आपने प्रवेश पत्र के साथ अपना साथ एक फोटो आईडी प्रूफ साथ रख लिया है।
परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पहले परीक्षा स्थल पर प्रवेश बंद कर दिया जाएगा।
सुबह की पाली के लिए 9.20 पर इंट्री ले लें। इसी प्रकार दोपहर की की पाली के लिए 2.20 पर इंट्री लेना सुनिश्चित करें।
परीक्षा लिखते समय, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे ओएमआर शीट पर विवरण सावधानी से भरें। इसमें कोई भी विसंगति परीक्षा से अयोग्यता का कारण बन सकती है।
परीक्षा हॉल के अंदर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सख्त वर्जित हैं। हालांकि, उम्मीदवारों को यदि वे चाहें तो सामान्य एनालॉग घड़ी पहनने की अनुमति है।
UPSC प्रीलिम्स 2021 में अपनी प्रतिक्रियाओं को चिह्नित करते समय, उम्मीदवारों को केवल काले बॉलपॉइंट पेन का उपयोग करना चाहिए।
जो लोग स्क्राइब की मदद से परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि स्क्राइब के पास उन्हें जारी किया गया एक अलग ई-एडमिट कार्ड है। ऐसा नहीं करने पर उन्हें अनुमति नहीं दी जाएगी।
सीएसई प्रारंभिक परीक्षा के लिए जाने पर उम्मीदवारों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य है। वे चाहें तो एक छोटी सी सैनिटाइटर की बोतल भी ले जा सकते हैं।
UPSC प्रीलिम्स 2021 परीक्षा के दिन के लिए किसी विशेष ड्रेस कोड को अनिवार्य नहीं करता है। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि उम्मीदवार कुछ भी मूल्यवान न पहनें क्योंकि वे इसे खोने का जोखिम उठा सकते हैं।