March 29, 2024

संसदीय स्थायी समितियों में फेरबदल, कम उपस्थिति के कारण बदले गए 50 राज्यसभा सदस्य

New Delhi/Alive News: राज्यसभा सदस्यों के विभाग से संबंधित स्थायी समितियों (डीआरएससी) में बदलाव किया गया है। जानकारी के अनुसार 2021-22 के लिए पुनर्गठित 24 डीआरएससी पर सभापति एम वेंकैया नायडू द्वारा नामित 237 राज्यसभा सदस्यों में से 50 को नई समितियों में डाला गया है। इस कदम के पीछे उपस्थिति और समय की पाबंदी प्रमुख कारक रहे।

जानकारी के अनुसार जिन 50 सदस्यों को बदला गया है, उनमें शामिल 28 सदस्यों की 2020-21 के दौरान हुई समितियों की बैठकों में खराब उपस्थिति थी। इन 28 सदस्यों में से 12 की उपस्थिति शून्य थी। उपराष्ट्रपति नायडू ने संसद के 24 डीआरएससी सदस्यों की सिफारिश करते समय उपस्थिति पर विचार करने का सुझाव दिया।

सूत्रों ने कहा कि उपस्थिति-आधारित नामांकन और परिवर्तन इससे अधिक हो सकते थे, लेकिन कुछ नेताओं ने कहा कि पिछले साल कोरोना महामारी और राज्य चुनावों के कारण की खराब उपस्थिति थी। इन समितियों के पुनर्गठन में कुछ देरी हुई क्योंकि आरएस सचिवालय ने पिछले साल सदस्यों की उपस्थिति का विवरण संबंधित पार्टियों को भेजा था ताकि पहले भेजे गए नामांकन पर पुनर्विचार किया जा सके। कुछ पार्टियों को रिमाइंडर भी भेजे गए।

प्रत्येक समिति में राज्यसभा के 11 सदस्य और लोकसभा के 20 सदस्य होते हैं। सुशील कुमार मोदी को विज्ञान और प्रौद्योगिकी और शहरी विकास समितियों से कार्मिक, लोक शिकायत और कानून और न्याय (पीपीजी) में स्थानांतरित कर दिया गया है और इसके अध्यक्ष के रूप में भूपेंद्र यादव को मंत्री बनाया गया है। छाया वर्मा को कृषि से सामाजिक न्याय और अधिकारिता में, प्रो मनोज केआर झा रेलवे से लेबर में, शक्तिसिंह गोहेल आईटी से ट्रांसपोर्ट में, सस्मित पात्रा को एजुकेशन से पीपीजी में, अभिषेक मनुसिंघवी को डिफेंस से होम में, डेरेक ओ ब्रायन को ट्रांसपोर्ट से होम में, इंदु बाला गोस्वामी को हेल्थ से साइंस एंड टेक्नोलाजी में, मौसम नूर को कामर्स से वाटर रिसोर्सेज में और एमसी मैरी काम को फूड से अर्बन डेवलपमेंट में स्थानांतरिक किया गया है।

बदले गए सदस्यों में से भाजपा के 9, तृणमूल कांग्रेस के 6, कांग्रेस के 4, एसएस, सीपीएम, राजद, वाईएसआरसीपी से 3-3, द्रमुक, बीजद और टीआरएस से 2-2 और अन्य दलों के एक सदस्य शामिल हैं। दिलचस्प बात यह है कि शिवसेना के सभी 3 राज्यसभा सदस्यों को नई समितियों में भेजा गया है। संजय राउत को रक्षा से विदेश में, अनिल देसाई को कोयला और इस्पात से वाणिज्य में और प्रियंका चतुर्वेदी को वाणिज्य से परिवहन, पर्यटन और संस्कृति में स्थानांतरित किया गया है।