April 19, 2024

जल जीवन मिशन के तहत बच्चों को वाटर क्वॉलिटी टेस्ट के बारे में किया जागरूक

Palwal/Alive News: पृथला खंड के गांव गदपुरी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन द्वारा जल जीवन मिशन के तहत स्कूली बच्चों को वाटर क्वाल्टी टेस्ट पर जागरूक करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिला सलाहकार कुसुम जांगड़ा ने बताया कि जल की गुणवत्ता की जांच फील्ड टेस्टिंग किट के माध्यम से करने के लिए स्कूल विद्यार्थियों को जागरूक करने हेतु जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों में जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत विज्ञान संकाय के छात्रों को जानकारी दी जा रही है।

इस अवसर पर खंड समन्वयक विश्वास सहरावत ने बच्चों को फील्ड टेस्टिंग किट के द्वारा टेस्ट करना सिखाया और साथ ही बच्चों को किट से स्वयं टेस्ट करने को भी कहा। जल से संबंधित अन्य विषयों जैसे जल सरक्षण, वॉटर क्वालिटी, कैच द रेन वाटर तथा खुले नलो पर टेप लगाने के बारे में भी विस्तार से बताया गया।

फील्ड टेस्टिंग किट द्वारा विद्यार्थियों के साथ-साथ अध्यापकगणों को भी टेस्ट करना बताया गया। इस मौके पर प्रधानाचार्य डा. सुरेश कुमार, केमिस्ट लेक्चरर गंगाराम, संस्कृत लेक्चरर नरेंद्र कुमार, हिस्ट्री लेक्चरर रचना देवी, हिंदी लेक्चरर हीना देवी व अन्य अध्यापकगण उपस्थिति रहे।