May 5, 2024

उम्मीदवारों ने ट्वीटर पर छेड़ी मुहिम, जेईई मेन 2023 परीक्षा के पहले सेशन को स्थगित करने की मांग की

Chandigarh/Alive News: कई उम्मीदवार ट्विटर पर NTA से जेईई मेन 2023 के पहले सेशन को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं। इसका विशेष कारण यह बोर्ड परीक्षाओं से केवल 15 दिन पहले आयोजित होने वाली है और कक्षा 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के साथ डेट क्लैश हो सकती है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Mains) 2023 का पहला सेशन 24 जनवरी से 31 जनवरी, 2023 तक आयोजित करने का फैसला किया है। इसे लेकर आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया गया है जिसके बाद से ही छात्र इस नोटिफिकेशन का विरोध कर रहे हैं। उम्‍मीदवारों का कहना है कि अगले सेशन की परीक्षा के लिए उन्‍हें 3 महीने से भी कम तैयारी का समय मिल रहा है जोकि काफी नहीं है।

कई उम्मीदवार ट्विटर पर #PostponeJEEMains के साथ NTA से जेईई मेन के पहले सेशन को स्थगित करने की मांग लगा रहे हैं क्योंकि यह बोर्ड परीक्षाओं से केवल 15 दिन पहले आयोजित होने वाली है और कक्षा 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के साथ डेट क्लैश हो सकती है।

छात्रों का कहना है कि कम समय में तैयारी की मजबूरी के साथ ही 75 फीसदी पासिंग क्राइटेरिया भी छात्रों के हित में नहीं है। ऐसे में एनटीए को यह निर्णय वापिस लेना चाहिए। बता दें, कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE ने घोषणा की है कि वह जनवरी में कक्षा 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करेगा और वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी, 2023 से शुरू होगी, वहीं जेईई मेन 2023 भी 24 जनवरी से 31 जनवरी तक आयोजित की जानी हैं।