October 20, 2021

बिहार बोर्ड ने जारी किए मैट्रिक और इंटर के डमी एडमिट कार्ड, गलती सुधारने के लिए अपनाएं ये प्रक्रिया

Bihar/Alive News: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी बिहार बोर्ड ने मैट्रिक व इंटर का डमी एडमिट कार्ड सोमवार को जारी कर दिया। यह बोर्ड की वेबसाइट पर 25 अक्टूबर तक उपलब्ध रहेगा। वर्ष 2022 में आयोजित होने वाली इंटर एवं मैट्रिक की परीक्षा में छात्र-छात्रा इसी एडमिट कार्ड के आधार पर शामिल हो सकेंगे। एडमिट कार्ड में कोई गलती नहीं रह जाए, इसलिए बोर्ड की ओर से हर वर्ष ही डमी एडम‍िट कार्ड जारी किया जा सकता है। छात्र और छात्रा इसमें सुधार करवा सकते हैं।

इसके लिए प्रक्रिया निर्धा‍रित कर दी गई है। स्‍कूल और छात्र के स्‍तर पर सत्‍यापन के बाद अंतिम एडमिट कार्ड जारी किया जाता है। बिहार बोर्ड ने सभी परीक्षार्थियों को निर्देश दिया है वे डमी एडमिट कार्ड की एक बार जांच कर लें। अगर उसमें किसी प्रकार की त्रुटि है तो उसमें सुधार करा लें। इसके लिए स्कूल के प्राचार्य की सहमति अनिवार्य होगी। स्कूलों के प्राचार्य अपने यूजर आइडी के आधार पर ही बोर्ड की वेबसाइट से डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर परीक्षार्थी को मुहैया कराएंगे।

पिछले साल बिहार बोर्ड ने सबसे पहले ली परीक्षा
हाल के वर्षों में बिहार बोर्ड की प्रतिष्ठा बढ़ी है। इस साल की शुरुआत में पिछले सेशन के लिए बिहार बोर्ड ने सबसे पहले इंटर और मैट्रिक की परीक्षाएं आयोजित कीं। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के खतरनाक रूप लेने से पहले ही बिहार में ये दोनों महत्‍वपूर्ण परीक्षाएं आयोजित की गईं और रिजल्‍ट भी जारी कर दिया गया। सीबीएसई सहित देश के दूसरे कई परीक्षा बोर्ड पिछले साल परीक्षाएं आयोजित ही नहीं कर सके। कोविड संक्रमण के खतरनाक दौर में पहुंचने के कारण बगैर परीक्षा लिये रिजल्‍ट जारी किया गया और छात्रों को अगली कक्षा में प्रोमोट कर दिया गया।

Related articles

डीएवी कॉलेज में BBA छात्रों के लिए ‘स्टॉक ट्रेडिंग’ वर्कशॉप का आयोजन

Faridabad/Alive News : डीएवी शताब्दी महाविद्यालय के बीबीए संकाय में बीबीए द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों के लिए ‘स्टॉक ट्रेडिंग’ वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इसमे बीबीए के लगभग 60 विद्यार्थियों ने भाग लिया। यह वर्कशॉप 3 घंटे तक चली। इस कार्यशाला को वरूण अग्रवाल, एमडी-प्रोफिट आइडिया, गुरूग्राम ने अपनी टीम के साथ संचालित किया। इसमें […]

विश्व शांति दिवस पर स्वस्थ विश्व के लिए सर्वत्र शांति बनाए रखने का दिया संदेश

Faridabad/Alive News : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद में विश्व शांति दिवस पर प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में जूनियर रेडक्रॉस, गाइड्स और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड ने समावेशी, दीर्घकालिक और स्वस्थ विश्व के लिए सर्वत्र शांति बनाए रखने का संदेश दिया। प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने […]