March 29, 2024

बड़ी कार्यवाही: लूट, डकैती और चोरी के मामले में पुलिस ने 4515 आरोपियों को किया गिरफ्तार

Faridabad/Alive News : हरियाणा सरकार ने राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रोजेक्ट डायल 112 शुरू किया गया था। जिसमे पुलिस मुख्यालय पंचकूला की तरफ से फरीदाबाद को 52 ईआरवी गाड़ियां मुहैया करवाई गई थी। इन गाड़ियों का उपयोग नागरिकों की शिकायत प्राप्त होने के 5 से 15 मिनट में शिकायतकर्ता तक पहुंचकर उस पर तुरंत कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे। साथ ही शहर में पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाने के साथ साथ मेडिकल सेवाओं के लिए भी इस ईआरवी का उपयोग किया जा रहा है। इस दौरान अपराध पर अंकुश लगाते हुए पुलिस ने अवैध हथियार, नशे का कारोबार, जुआ, शराब और बेल जंपर इत्यादि के आरोपियों के खिलाफ बड़ी कार्यवाही की है।

इसके अलावा क्राइम ब्रांच ने वर्ष 2021 में लूट, डकैती, स्नैचिंग, चोरी इत्यादि के 164 मामलों में शामिल 30 गैंगों का पर्दाफाश करते हुए गैंग के 75 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था।जिनमें आरोपियों के कब्जे से करीब 2 करोड़ 2 लाख रूपये बरामद किए गए है। इसके साथ ही पुलिस ने मोस्ट वांटेड 43 आरोपियो को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है। मोस्ट वांटेड 43 आरोपियों में 5 लाख के इनामी बदमाश काला जठेड़ी तथा 2 लाख के इनामी बदमाश मनोज मान्गरिया का नाम शामिल है। इसके अलावा रॉकी हत्याकांड में शामिल 50 हजार के इनामी बदमाश आरोपी विनोद उर्फ़ बिन्नी व 25-25 हजार के इनामी बदमाश राहुल उर्फ़ नुन्नु, अजीत व कपिल, लूट के मामले में 25 हजार के इनामी बदमाश जाकिर, अवैध शराब व नशा तस्करी में 50 हजार के इनामी बदमाश लाला तथा 25 हजार के इनामी बदमाश अमित उर्फ़ अपला, हेमंत, जितेन्द्र तथा तारीफ, ओएलएक्स पर विज्ञापन डालकर लूट करने वाले आरोपी राकेश, गौरक्षकों की हत्या के प्रयास में 25-25 हजार के इनामी बदमाश चीनी, शाहरुख़, राशिद, भल्ला और आबिद का नाम शामिल है।

हाल ही में हुए मुस्ताक हत्याकंड में शामिल गैंगस्टर शूटर अरुण व उसके साथियों तथा हथौडा कांड के मुख्य आरोपी प्रदीप व उसके साथियों को पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के नेतृत्व में क्राइम ब्रांच और इआरवी की टीम ने संयुक्त कार्यवाही करते हुए गिरफ्तार किया है।

साइबर के आंकड़ों की बात करें तो फरीदाबाद में साइबर थाना गठित होने के पश्चात् अभी तक 33 एसी गैंग्स का पर्दाफाश किया जा चुका है। जिसमे आरोपियों ने केवाईसी, लोन, लौटरी, इंश्योरेंस पालिसी, रोजगार या किसी भी अन्य ऑनलाइन माध्यम से लोगों को ठगी का शिकार बनाते हुए उनसे लाखों रूपए की धोखाधड़ी को अंजाम दिया। इन मामलों में फरीदाबाद साइबर पुलिस ने वर्ष 2021 में ऐसे ठगों का भंडाफोड़ करते हुए 95 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

वर्ष 2021 में फरीदाबाद पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट के तहत 243 मुकदमे दर्ज कर 267 आरोपियो को गिरफ्तार आरोपियों से 750 किलोग्राम गांजा, 1.5 किलोग्राम चरस, 200 ग्राम सिमेक,2390 इंजेक्शन, सुल्फा, हिरोइन, अफिम इत्यादि नशीले पदार्थ बरामद किया है।