March 29, 2024

तीसरी लहर की आशंका से रहे सावधान: ब्रह्मदीप

Palwal/Alive News: सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने बताया कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के बीच पलवल में अभी कोई प्रभाव नहीं है। लेकिन यह चिंताजनक है कि महाराष्ट्र और केरल के हालात संतोषजनक नहीं दिख रहे हैं। इन दोनों राज्यों के साथ पूर्वोत्तर के राज्यों में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी न आना चिंता का विषय है।

डॉक्टर ब्रह्मदीप ने बताया कि तीसरी लहर से निपटने की तैयारी है, इस लहर से बचने के लिए आवश्यक सावधनी बरतने की जरूरत है। पर्यटन स्थलों में जाने की मनाही नहीं है, लेकिन यह भी नहीं कहा गया कि इन स्थलों में किसी तरह की सावधानी बरतनी की आवशयकता नहीं है । यह ध्यान रहे कि तीसरी लहर को रोकने अथवा उसे शिथिल करने में सफलता तब मिलेगी जब सरकारों को आम जनता का सहयोग मिलेगा।

यह ठीक है कि लॉकडाउन में रियायत देने का सिलसिला कायम है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि लोग सावधानी बरतना छोड़ दें। दुर्भाग्य से यही देखने को अधिक मिल रहा है। पर्यटन स्थलों से लेकर छोटे-बड़े शहरों के प्रमुख बाजारों में बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी दिखाई दे रहे हैं जो कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने के प्रति बिल्कुल बेपरवाह हैं।

इस बेपरवाह को देखकर तो यही लगता है कि लोग यह मान बैठे हैं कि कोरोना का खतरा टल गया है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ही खत्म नहीं हुई है। अभी भी प्रतिदिन करीब 30 हजार से अधिक संक्रमित लोग सामने आ रहे हैं। जहां लोगों को यह समझने की जरूरत है कि कोरोना संक्रमण से बचे रहने के लिए अभी सावधानी बरतने की जरूरत है।