April 20, 2024

गोवर्धन क्षेत्र का परंपरागत मुड़िया पूर्नो मेला निरस्त

Palwal/Alive News: जिलाधिकारी मथुरा नवनीत सिंह ने बताया कि कोविड वैश्विक महामारी के चलते इस वर्ष गोवर्धन क्षेत्र के परंपरागत राजकीय मुड़िया पूर्नो मेला को निरस्त कर दिया गया है। इस वर्ष 20 जुलाई से 24 जुलाई, 2021 तक लगने वाले विश्व प्रसिद्घ इस मुड़िया पूर्नो मेला के आयोजन को लोक स्वास्थ्य व जनहित के दृष्टिगत बाहर से आने वाली भीड़ को प्रतिबंधित करने के उद्देश्य से इस मेला का आयोजन निरस्त किया गया है।

वर्तमान में देश-विदेश में कोविड वैश्विक महामारी का प्रकोप है। इस महामारी से मथुरा जनपद भी प्रभावित है तथा इस जिला में आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 एवं महामारी अधिनियम 1897 के प्रावधान भी वर्तमान में लागू हैं। इस संबंध में चिकित्सा अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोवर्धन, क्षेत्राधिकारी गोवर्धन, उप जिलाधिकारी गोवर्धन, सहायक मेलाधिकारी व अपर जिलाधिकारी प्रशासन व मेलाधिकारी की संयुक्त समिति से आख्या प्राप्त की गई है।

जिसमें उल्लेख किया गया है कि मेला के आयोजन के संबंध में स्थानीय मंदिरों जैसे दानघाटी, मानसी गंगा, मुखारविन्द , जतीपुरा, मुखारबिन्द के सेवायतो एवं इस मेले से संबंधित मुख्य संतों एवं धर्माचार्यों से वार्ता भी की गई। सभी के द्वारा एक स्वर में कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस वर्ष मुडिय़ा पूनों मेला निरस्त किए जाने का अनुरोध किया था।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के जनपद मथुरा के गोवर्धन क्षेत्र में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले परम्परागत राजकीय मुडिय़ा पूर्नो मेला जो आषाढ़ माह की एकादशी से पूर्णिमा तक तहसील गोवर्धन में आयोजित होता है, जिसमें देश-विदेश के विभिन्न क्षेत्रों से लाखों श्रद्घालु प्रतिवर्ष पूजा व परिक्रमा करने आते हैं।