May 3, 2024

ट्विन टावर को गिराने से पहले क्षेत्र होगा छावनी में तब्दील, पुलिस, फायर और एनडीआरएफ के जवान रहेंगे तैनात

Lucknow/Alive News : यूपी सरकार ने ट्विन टावर ध्वस्त करने की पूरी तैयारी कर ली हैं। टावर रविवार को ध्वस्त किया जाएगा। इस बीच नोएडा पुलिस ने शहर की सुरक्षा को लेकर ड्रोन के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है। यह रोक 31 अगस्त तक रहेगी।

मिली जानकारी के अनुसार ध्वस्तीकरण को लेकर जिला प्रशासन भी अलर्ट है। बृहस्पतिवार को प्रशासन ने अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम तैनात की है। इसके अलावा आपदा प्रबंधन के तहत चार अस्पतालों को आरक्षित किया गया है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीम को भी बुलाया गया है जो ध्वस्तीकरण से दो घंटे पहले और दो घंटे बाद तक तैनात रहेगा।

जानकारी के अनुसार अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) डॉ. नितिन मदान को नोडल अधिकारी बनाया गया है। उनके साथ सिटी मजिस्ट्रेट नोएडा समेत चार डिप्टी कलेक्टर और अन्य अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। नोएडा प्राधिकरण के कंट्रोल रूम में डिप्टी कलेक्टर कोमल पवार की ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही, सीएमओ और आईएमए के एक डॉक्टर भी वहां पर मौजूद रहेंगे। हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी, ताकि आपदा की स्थिति में तत्काल राहत पहुंचाई जा सके। एनडीआरएफ की टीम को भी बुलाया गया है। ट्विन टावरों को ध्वस्त करने में एनडीआरएफ टीम की कोई भूमिका नहीं होगी, लेकिन अगर कोई आपदा आती है तो उस स्थिति में एनडीआरएफ की टीम मोर्चा संभालेगी।

ट्विन टावर के ध्वस्तीकरण से आसपास की इमारतों को नुकसान पहुंचने की संभावना है। ऐसे में ध्वस्तीकरण के बाद इनमें लोगों का रहना सुरक्षित होगा यह बड़ा सवाल है। इस पर जिलाधिकारी ने नोएडा प्राधिकरण को पत्र लिखकर ध्वस्तीकरण के बाद सभी इमारतों का संरचनात्मक ऑडिट कराने के लिए कहा हे, ताकि इमारतों के सुरक्षित होने का पता चल सके।

चार घंटे बंद रहेगी बिजली
ट्विन टावरों को गिराने के दौरान नोएडा में चार घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी। प्रशासनिक अफसरों ने बताया कि दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक सेंट्रल नोएडा की बिजली आपूर्ति बंद रहेगी। किसी भी तरह की असुविधा को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया गया है।