May 16, 2022

दिल्लीवासी बिजली सब्सिडी को लेकर ऐसे करें ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन

New Delhi/Alive News : दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने साल के अक्तूबर माह से सिर्फ उन लोगों को बिजली मुफ्त देने के लिए कहा है जो लेना चाहेंगे और जो मुफ्त बिजली नहीं लेना चाहते उन्हें सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी नहीं दी जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली सरकार के अधिकारी के मुताबिक जिस भी ग्राहक को बिजली पर 400 यूनिट तक मिलने वाली सब्सिडी चाहिए, वह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से इसके लिए अप्लाई कर सकता है। ग्राहक को सब्सिडी नहीं भी चाहिए तो उसके लिए भी दोनों माध्यमों का इस्तेमाल कर अपनी पसंद बता सकता है।

जानकारी के अनुसार सरकार की ओर से कहा जा रहा है कि सब्सिडी चाहने वालों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने का काम इस महीने के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन को सरल और स्मूथ बनाने के लिए बिजली विभाग, बिजली वितरण करने वाली कंपनियों (डिस्कॉम) से भी सलाह ले रही है।

बिजली विभाग के अधिकारी ने बताया, चूंकि 80 प्रतिशत उपभोक्ता अपना बिल ऑनलाइन भरते हैं इसलिए डिस्कॉम पोर्टल व एप पर सब्सिडी के लिए चुनने की व्यवस्था होगी। हालांकि जो लोग ऑफलाइन इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं उनके लिए फॉर्म होंगे जिन्हें भरकर डिस्कॉम दफ्तरों में जमा कराना होगा।

Related articles

कोरोना के मामले हुए 3 करोड़ पार, 24 घंटे में मिले 50 हजार से अधिक केस, 1358 की मौत

New Delhi/Alive News : कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर देश में कमजोर पड़ रही है, हालांकि बुधवार को कुल मामलों की संख्या 3 करोड़ के पार चली गई. भारत में एक करोड़ मामले तो सिर्फ 50 दिन में ही मिले हैं. बीते साल 30 जनवरी को देश में कोविड का पहला मरीज मिला था. […]

‘बुली बाई’ ऐपः शिकायतकर्ता को फोन पर मिली धमकी, पुलिस ने शुरू की जांच

New Delhi/Alive News: ‘बुली बाई’ ऐप मामले में एक शिकायतकर्ता ने मुंबई पुलिस से कहा है कि उसे धमकी भरे फोन कॉल आ रहे हैं। जिसके बाद पुलिस ने एक अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध गैर संज्ञेय अपराध का मामला दर्ज किया है। बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में साइबर पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा कि […]