April 25, 2024

दिल्लीवासी बिजली सब्सिडी को लेकर ऐसे करें ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन

New Delhi/Alive News : दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने साल के अक्तूबर माह से सिर्फ उन लोगों को बिजली मुफ्त देने के लिए कहा है जो लेना चाहेंगे और जो मुफ्त बिजली नहीं लेना चाहते उन्हें सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी नहीं दी जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली सरकार के अधिकारी के मुताबिक जिस भी ग्राहक को बिजली पर 400 यूनिट तक मिलने वाली सब्सिडी चाहिए, वह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से इसके लिए अप्लाई कर सकता है। ग्राहक को सब्सिडी नहीं भी चाहिए तो उसके लिए भी दोनों माध्यमों का इस्तेमाल कर अपनी पसंद बता सकता है।

जानकारी के अनुसार सरकार की ओर से कहा जा रहा है कि सब्सिडी चाहने वालों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने का काम इस महीने के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन को सरल और स्मूथ बनाने के लिए बिजली विभाग, बिजली वितरण करने वाली कंपनियों (डिस्कॉम) से भी सलाह ले रही है।

बिजली विभाग के अधिकारी ने बताया, चूंकि 80 प्रतिशत उपभोक्ता अपना बिल ऑनलाइन भरते हैं इसलिए डिस्कॉम पोर्टल व एप पर सब्सिडी के लिए चुनने की व्यवस्था होगी। हालांकि जो लोग ऑफलाइन इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं उनके लिए फॉर्म होंगे जिन्हें भरकर डिस्कॉम दफ्तरों में जमा कराना होगा।