May 4, 2024

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने की कार्रवाई, प्रदूषण फैला रहीं 13 कंपनियां बंद

Faridabad/Alive News: शहर में बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने सख्त रूप अपनाया हुआ है। सीएक्यूएम ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) की अनदेखी करने पर करीब 13 कंपनियों को बंद करने का आदेश जारी किया है। सीएक्यूएम की तरफ से इन कंपनियों को नोटिस दिया गया है। इनपर नजर भी रखी जा रही है।

दरअसल, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एचएसपीसीबी) के अधिकारियों के अनुसार बंद की गई कंपनियों में से अधिकांश डाइंग यूनिट्स हैं। इन पर सीएक्यूएम की ओर से बीते दो से तीन दिन में कार्रवाई की गई है। कंपनी संचालकों को इस संबंध में जानकारी दे दी गई है। सीएक्यूएम और एचएसपीसीबी की टीम औद्योगिक इकाइयों के साथ निर्माण स्थलों का औचक निरीक्षण कर रही है।

इस दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी एवं ग्रेप के नियमों की अनदेखी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई हो रही है। जानकारी के अनुसार जिन 13 कंपनियों को बंद किए गए हैं, वहां ग्रेप के नियमों की अनदेखी की जा रही थी। आदेश के बावजूद फ्यूल से कंपनी को संचालित कर रहे थे। सीएक्यूएम की ओर से कुछ ही दिनों के अंदर फरीदाबाद में चार और बल्लभगढ़ में करीब नौ कंपनियों को अगले आदेश तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है। लिहाजा इनपर नजर रखी जा रही है।