May 3, 2024

शनिवार को पूरी होगी दूसरी मेरिट लिस्ट की दाखिला प्रक्रिया

Faridabad/Alive News : स्नातक सीटों पर दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद की दाखिला प्रक्रिया आज यानी शनिवार को पूरी हो होगी। हरियाणा शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मुताबिक उच्च शिक्षा विभाग की ओर से इसके बाद कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं होगी। दोनों मेरिट लिस्ट पर लगभग 60 फीसदी सीटों पर दाखिला होने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि, कितने विद्यार्थियों ने स्नातक में दाखिला लिया है। इससे संबंधित सारी जानकारी शनिवार को सामने आएगी। इसके अलावा 28 सितंबर से ओपन काउंसलिंग के तहत कॉलेज स्तर पर रिक्त सीटें भरी जाएंगी। इसके लिए कॉलेज स्तर पर ही दाखिला व मेरिट प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

दाखिला शेड्यूल के अनुसार बुधवार को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की गई। दो मेरिट लिस्ट के दाखिले पूरे होते ही यूजी सीट आवंटन कॉलेज स्तर पर शुरू हो जाएगा। ऐसे में छात्र अपने स्तर पर कॉलेज तक दौड़ भाग करेंगे। इसके लिए कॉलेज में ही जाना होगा। क़ॉलेज नोटिस बोर्ड पर नजर रखने के बाद ही दाखिला सुनिश्चित हो सकेगा।

बता दें, कि अब तक मेरिट होल्डर ही दाखिले की रेस में अपनी सीट पक्की कर सके हैं। बीएससी-बीकॉम जैसे परंपरागत कोर्स में दाखिले के लिए 90 फीसदी से कम अंक वालों का नंबर नहीं लगा है। इसकी शिकायत छात्र कॉलेज प्रबंधन से कर रहे हैं।

दो मेरिट लिस्ट के दाखिले पूरे होने के बाद आवेदन से चुके छात्रों को फिर से एक मौका दिया जाएगा। ऐसे में छात्र रिक्त सीटों पर एक बार फिर दाखिले की संभावना बना सकेंगे। इस बार पहली मेरिट लिस्ट में करीब 30 फीसदी सीटें भरी हैं। दोनों लिस्ट में करीब 60 फीसदी सीटें भरेंगी। ऐसे में 30 फीसदी सीटों पर एक बार फिर से आवेदन कर वंचित छात्र अपनी किस्मत आजमा सकेंगे।