May 5, 2024

आरोपी सरबजीत सिंह ने पूछताछ में तीन आरोपियों के नाम और अन्य को पहचानने की बात कुबूली

Chandigarh/Alive News : किसान आंदोलन के दौरान लखबीर सिंह की बर्बरता से की गई हत्या मामले में आरोपी निहंग को कोर्ट में पेश करने के बाद पुलिस ने आरोपी को 7 दिन की पुलिस रिमांड पर लिया है। जिसके बाद पुलिस आरोपी से पूछताछ शुरू कर दी है। पुलिस को मामले में सात अन्य की संलिप्तता का पता लगा है। इसके अलावा भी पुलिस अन्य की संलिप्तता के साक्ष्य जुटा रही है। पुलिस पूछताछ में गिरफ्तार निहंग सरबजीत सिंह ने केवल तीन आरोपियों के नाम पता होने के साथ अन्य आरोपियों को चेहरे से पहचानने की बात कुबूलीहै। 

इसके अलावा आरोपी सरबजीत के अनुसार लखबीर की हत्या के दौरान कई लोग मौजूद थे। शनिवार को लखबीर की बहन उसका शव लेकर पंजाब रवाना हो गई। हालांकि, पुलिस मामले में अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी व साक्ष्य जुटाने के लिए निहंग को पंजाब के गुरदासपुर व चमकौर साहिब लेकर जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार पुलिस लखबीर की बर्बरता से हत्या मामले में निहंगों को आरोपी बनाने की तैयारी में है। पुलिस ने वीडियो के आधार पर आरोपियों की पहचान शुरू कर दी है। गिरफ्तार निहंग सरबजीत ने पूछताछ में हत्या में उस समय आठ लोगों के शामिल होने की बात स्वीकारी है। पुलिस ने वीडियो की जांच शुरू कर दी है। 

इसके अलावा अब इस मामले में एससीएसटी एक्ट लागू कर दिया गया है। उसके बाद डीएसपी कानून-व्यवस्था को इस मामले की जांच सौपी गयी हैं। लखबीर की हत्या के करीब एक दर्जन वीडियो वायरल हो रहे हैं। ज्यादातर वीडियो एक ही प्रकार के हैं। उनमें लखबीर को बर्बरता के साथ प्रताड़ित किया जा रहा है। सभी में धार्मिक उद्घोष किया जा रहा है। इसके बावजूद सभी वीडियो में दिखने वाले लोग अलग-अलग हैं। उनमें से ज्यादातर निहंग नजर आ रहे हैं।

वहीं परिवार के लोगों ने इस बात को सिरे से नकार दिया कि लखबीर धार्मिक ग्रंथ के साथ बेअदबी कर सकता है। बहन राजकौर, बहनोई मंगत सिंह, मौसेरी बहन गुरजीत कौर और रिश्तेदारों ने लखबीर सिंह के हत्याकांड मामले की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है।
 
कुंडली में हत्या करने के बाद पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों की चार कंपनियां कुंडली में तैनात है। घटना के बाद निहंगों में भगदड़ मच गई। हत्या में आरोपी कई निहंग कुंडली छोडकर गुप्त रास्तों से भाग गए हैं। वह पंजाब और दिल्ली तक पहुंच गए। अमृतसर में एक आरोपी के सरेंडर से साफ हो गया है कि यहां से आरोपी निकल गए हैं।