April 28, 2024

मशीन में सिक्का डालने पर निकलेगा कपड़े का थैला, इस राज्य में काम कर रही यह अनोखी मशीन

Jaipur Alive News:अब तक जिले के लोगों ने एटीएम से केवल नोट ही निकलते हुए देखा है, लेकिन जल्दी ही नोट के स्थान पर ऐसी ही मशीन से कपड़े की थैली निकलती देखेंगे। ऐसी ही कवायद राजस्थान के शहर के बाजारों में की गई है। थैली निकालने वाले क्लाथ बैग वेंडिंग मशीन यहां के बाजारों में लगवाई जा रही है। इस मशीन में सिक्का डालते ही कपड़े का थैला खुद निकल आएगा। इससे बाजारों में बिना थैले के आए लोग मशीन से थैला लेकर अपना सामान ले सकेंगे और पालीथिन का उपयोग कम हो सकेगा।

राजस्थान नगर निगम की मानें तो जल्द ही सब्जी मंडी सहित शहर के प्रमुख बाजारों में इस मशीन को लगाया जा सकता है। सरकार ने बेशक सिंगल यूज प्लास्टिक बैन कर दिया हो, लेकिन देश में धड़ल्ले से इसका इस्तेमाल हो रहा है। ज्यादातर दुकानदारों का कहना है लोग सामान डालने के लिए पालीथिन मांगते हैं। यदि वे नहीं देंगे तो ग्राहक दूसरी दुकान से सामान ले लेगा। इसलिए उन्हें पालीथिन देना पड़ रहा है। दुकानदार इसका विकल्प खोज रहे हैं, ताकि जुर्माने से बचा जा सके और उनका व्यापार पर भी असर न पड़े।

आटोमेटिक क्लाथ वेंडिंग मशीनें राजस्थान के कुछ शहरों में काम कर रही हैं। इस मशीन में दो और पांच रुपये के सिक्के डालने पर वजन के हिसाब से कपड़े की थैली बाहर निकलती है। उसी आधार पर सोनीपत नगर निगम भी इन मशीनों को स्थापित करने पर विचार कर रहा है। अधिकारियों ने बताय कि मशीन की कीमत भी बहुत ज्यादा नहीं है। फिलहाल इसके वेंडर से संपर्क किया जा रहा है।

एक प्लान ये भी बनेंगे प्लास्टिक पेवर ब्लाक और टाइल्स
नगर निगम अधिकारियों ने बताया कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की शहर से निकले प्लास्टिक कचरे का अध्ययन करेगी। अध्ययन में प्लास्टिक कचरे की प्रकृति का अध्ययन कर पता लगाया जाएगा कि उसे कैसे री-साइकिल कर दोबारा यूज में लाया जा सकता है। वहीं, टीम इस बात की भी पड़ताल करेगी की प्लास्टिक कचरा क्षेत्र के जल स्रोतों को कितना प्रभावित करता है।