May 6, 2024

हरियाणा: छापेमारी के दौरान करोड़ों की चोरी पकड़ी गई, एसडीओ के साथ हुई मारपीट

Chandigarh/Alive News: हरियाणा सरकार ने गहराते ऊर्जा संकट के बीच बिजली चोरों के खिलाफ शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में बड़ी कार्रवाई की। सुबह से छापामारी अभियान चलाकर शाम तक करोड़ों की बिजली चोरी पकड़ी गई। दर्जनों टीमों ने अलग-अलग क्षेत्रों में औचक छापामारी कर मामले पकड़े। जिनमें दर्जन से अधिक एफआईआर भी दर्ज हुई हैं।

दरअसल, प्रदेश हर क्षेत्र के उपभोक्ता सरकार को बिजली चोरी कर करोड़ों की चपत लगा रहे थे। अनेक मामले स्वीकृत लोड से अधिक बिजली खर्च करने के भी पकड़ में आए हैं। बिजली चोरी वाले कनेक्शन को तत्काल प्रभाव से काट दिया गया है। गर्मी के चरम पर पहुंचते ही बिजली खपत भी 12120 मेगावाट तक पहुंच चुकी है। ऐसे में सरकार ने जानकारी जुटाई कि स्वीकृत लोड कम होने के बावजूद इतनी खपत कैसे हो रही है। 

ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को वास्तविक स्थिति से अवगत करवाया। जिस पर ऊर्जा सचिव पीके दास के साथ चर्चा कर बड़ी छापामारी की रणनीति तैयार की गई। इसकी भनक जिलों में निचले स्तर के अधिकारियों, कर्मचारियों को कानोंकान नहीं लगी। शुक्रवार सुबह ही प्रदेश स्तर पर गठित टीमें जिलों में पहुंचीं व स्टाफ को साथ लेकर बडे़ औद्योगिक, वाणिज्यिक, कॉरपोरेट उपभोक्ताओं व अन्य सेक्टर में छापामारी अभियान चलाया। यह कदम बिजली की बढ़ती मांग के चलते उठाना पड़ा। चूंकि, सरकार दूसरे राज्यों को दी बिजली तक वापस मांग चुकी है।

खपत लगातार बढ़ने से बिजली खरीद तक की नौबत आने वाली थी। इस छापामारी से लोड काफी कम होने की उम्मीद है। बिजली चोरी के कुल कितने मामले पकड़े गए, कितनी जगह छापा मारा गया, कितनी एफआईआर हुई हैं, कुल कितना राजस्व सरकार को प्राप्त होगा, इसका खुलासा शनिवार को बिजली मंत्री रणजीत सिंह करेंगे। बिजली विभाग के एडीजीपी विजिलेंस कुलदीप सिंह सिहाग ने बताया कि जिलों में बिजली चोरों के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई की है। जिलों से डाटा जुटाया जा रहा है। सरकार को इसकी रिपोर्ट सौंपी जाएगी। अनेक एफआईआर भी दर्ज हुई हैं।

आठ जिलों में 1546 जगहों पर छापे
अकेले आठ जिलों में निगम की टीमों ने 1546 जगहों पर छापे मारे और उपभोक्ताओं से करीब सवा दो करोड़ रुपये जुर्माना लगाया है। हिसार में 40 टीमों ने 211 स्थानों पर छापा मारकर बिजली चोरी पकड़ी और उपभोक्ताओं पर 20.60 लाख रुपये जुर्माना लगाया। हिसार में बिजली निगम में एसडीओ रविंद्र कुमार के कार्यालय में घुसकर कुछ युवकों ने मारपीट की। अग्रोहा पुलिस को दी शिकायत में उन्होंने बताया कि शुक्रवार को अवैध बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ ड्यूटी लगी थी। 

रोहतक में बिजली चोरी रोकने के लिए बिजली निगम की टीमों ने 343 जगहों पर छापा मारा और करीब 98 लाख का जुर्माना लगाया। इसी तरह सोनीपत में 70 जगहों पर बिजली चोरी करने वालों पर शिकंजा कसा। बिजली निगम की टीमों ने झज्जर में 28 टीमों ने करीब 500 स्थानों पर बिजली निगम ने छापा मारा। इस दौरान 228 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी गई। उपभोक्ताओं पर करीब 80 लाख रुपये जुर्माना लगाया है।

इसी तरह रेवाड़ी में निगम की 18 टीमों ने 257 बिजली चोरी के मामले पकड़े हैं और 200 के खिलाफ कार्रवाई हुई है। वहीं उपभोक्ताओं पर करीब 25 से 30 लाख का जुर्माना लगाया गया है। इधर, अंबाला में गांव रत्नहेड़ी, मुन्नारेहड़ी सहित 4 गांव में बिजली चोरी पकड़ी गई। टीम से मारपीट करने पर केस भी दर्ज हुआ है। यमुनानगर के रादौर में 39 जगह बिजली चोरी पकड़ कर साढ़े पांच लाख जुर्माना वसूला गया। कुरुक्षेत्र जिले में बिजली निगम की 25 टीमें कार्रवाई में जुटीं रहीं। टीमों ने 126 स्थानों पर 30 से 35 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।