September 28, 2024

कोरोना के बाद इन 5 जगहों पर बनाएं घूमने का प्लान

New Delhi/Alive News : कोरोना के चलते सभी लोग जिंदगी की मौज-मस्ती को दरकिनारे कर लंबे समय से घरों में बंद हैं । गर्मी के जिन महीनों में लोग फैमिली के साथ घूमने जाने की प्लानिंग करते थे, लेकिन कोरोना के चलते लोग आस-पास के पर्यटन स्थलों पर जाने में भी डर रहे हैं। ऐसे में हर कोई लॉकडाउन खुलने का इंतजार कर रहे हैं । लॉकडाउन खत्म होने के बाद अगर आप भी मूड फ्रेश करने की सोच रहे हैं तो एहतियाद के साथ इन जगहों पर जा सकते हैं ।

शिमला
हिमाचल की खूबसूरत वादियों में बसे शिमला में हर साल पर्यटक पहुंचते हैं और ठंडे मौसम को खूब एंजॉय करते हैं. शिमला में आप कुफरी, मॉल रोड, नारकंडा, क्राइस्ट चर्च, चैल आदि जगहों पर घूमने जा सकते हैं । यहां आप बर्फबारी का आनंद ले सकते हैं।

मसूरी
मसूरी जाने के लिए दिल्ली से आप बायरोड भी जा सकते हैं। मसूरी दिल्ली से सिर्फ 300 किमी दूर है। वहीं देहरादून तक आप ट्रेन से भी जा सकते हैं। चट्टानों के बीच बसा मसूरी ठंड़ी हवा, साफ आसमान और खिलखिलाती धूप इस शहर को और भी खूबसूरत बना देता है।

सांची
मध्यप्रदेश के बेतवा नदी के किनारे पर बसा सांची एक धार्मिक स्थल है। इस जगह पर बौद्ध धर्म से जुड़ी मान्यता है। सांची में कई बौद्ध स्मारक हैं। लॉकडाउन के बाद आप भी यहां घूमने जा सकते हैं।

तोष
हिमाचल का तोष शहर अपनी खूबसूरती के लिए खूब जाना जाता है। तोष कुल्लू जिले का एक गांव है, जो कसौल के काफई पास में स्थित है। बर्फीली पहाड़ियों के बीच में बसा तोष हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है।

रानीखेत
रोज-मर्राह के काम के बोझ से आजाद शांत वातावरण के लिए रानीखेत बेस्ट जगह है। ऊंचाई वाले इस इलाके में गर्मी कभी ज्यादा नहीं होती। काठगोदाम से कई टैक्सी और बसे रानीखेत तक जाती हैं।