May 3, 2024

10वीं, 12वीं के बोर्ड एग्‍जाम रद्द, 31 जुलाई को रिजल्‍ट, इस राज्‍य ने की घोषणा

New Delhi/Alive News : त्रिपुरा स्‍टेट बोर्ड ने मौजूदा Covid-19 महामारी के चलते इस वर्ष की माध्यमिक (मैट्रिक) और उच्च माध्यमिक (इंटरमीडिएट) परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा कर दी है. शिक्षा मंत्री और कैबिनेट प्रवक्ता रतन लाल नाथ ने राज्य सचिवालय में इस फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि महामारी के बीच छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए शिक्षा विभाग और त्रिपुरा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (TBSE) ने संयुक्त रूप से यह फैसला किया है.

उन्‍होंने कहा, “कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दी गई हैं. एक विशेषज्ञ समिति के सुझावों के आधार पर छात्रों को नंबर दिए जाएंगे. उम्मीदवारों को उनके रिजल्‍ट 31 जुलाई को मिलेंगे.” हालांकि, बोर्ड ने परीक्षा आयोजित करने के प्रावधान रखे हैं. यदि कोई छात्र अपने नंबरों से खुश नहीं है, तो महामारी की स्थिति अनुकूल होने पर वह परीक्षा देने के लिए आवेदन कर सकेंगे.

इस साल मई माह में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 26,610 और अन्य 27,205 उम्मीदवारों को बैठना था. अधिकांश राज्‍यों ने अपने बोर्ड एग्‍जाम कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए रद्द कर दिए हैं. CBSE, ICSE, UP Board समेत अन्‍य बोर्ड भी अपने एग्‍जाम रद्द कर चुके हैं और रिजल्‍ट अब मार्किंग स्‍कीम के तहत जारी किया जाना है.