May 1, 2024

लड़कियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करती है आपकी बेटी हमारी बेटी : उपायुक्त

Faridabad/Alive News : महिलाओं को समाज में बराबरी का दर्जा देने के लिए सरकार द्वारा महिलाओं के लिए अनेक योजनाएं शुरू की गई हैं। जिनमें से लड़कियों के लिए शुरू की गई आपकी बेटी हमारी बेटी योजना एक महत्वपूर्ण योजना है।

उपायुक्त यशपाल ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा भारतीय जीवन बीमा निगम के माध्यम से लड़कियों के कल्याण हेतु आपकी बेटी हमारी बेटी योजना शुरू की गई है। शिशु लिंगानुपात को बढ़ाना तथा बालिकाओं को शिक्षा के उचित अवसर प्रदान करना ही योजना का मुख्य उद्देश्य है। योजना के तहत जो लड़कियां 22 जनवरी 2015 को या उसके बाद जन्मी है, उनका योजना के अंतर्गत 21000 रूपये का बीमा करवाया जाता है। यह बीमा राशि बेटी के 18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद उन्हें दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति या बीपीएल परिवार चाहे वह परिवार किसी भी जाति से संबन्ध रखता हो, यह लाभ पहली बेटी के जन्म पर ही दिया जाता है। इसके अलावा यदि किसी परिवार मे दूसरी या तीसरी बेटी का जन्म होता है तो भी ये लाभ दिया जाता है।

महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी अनिता शर्मा ने बताया कि आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत दूसरी या तीसरी बेटी होने पर इस योजना का लाभ सभी वर्गों के लोगों को दिया जाता है। उसके लिये बीपीएल या अनुसूचित श्रेणी का होना अनिवार्य नहीं है। दूसरी या तीसरी बेटी का जन्म यदि किसी संपन्न परिवार में भी होता है तो भी यह लाभ उस परिवार को दिया जाता है। योजना के लाभ के लिए बेटी के जन्म होने के एक साल के अंदर ही फार्म भरा जा सकता है।

यदि बच्ची एक साल से ज्यादा हो जाती है तो उसे ये लाभ नहीं दिया जा सकता। इस योजना के तहत पंजीकरण के लिए आवेदन फार्म आंगनवाड़ी केन्द्र से प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन फार्म के साथ लाभार्थी लडकी के जन्म प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति, टीकाकरण कार्ड, आधार कार्ड (लडकी, माता तथा पिता) आंगनवाड़ी केन्द्र में जमा करवाना होगा। इसके अन्तर्गत पंजीकरण लडक़ी के जन्म के एक साल के भीतर होना जाना चाहिए, तभी इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है।