April 24, 2024

विटामिन्स का राजा कहलाने वाले अखरोट के है इतने फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, पढ़िए रिपोर्ट

स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी भोजन करना बहुत जरुरी है। ड्राई फ्रूट्स कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जब बात ड्राई फ्रूट्स की आती है तो अखरोट को विटामिन्स का राजा कहा जाता है। अखरोट खाने में जितना टेस्टी होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप इसे भिगोकर खाएं तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं।हेल्दी फैट, फाइबर, विटमिन्स और मिनरल्स से भरपूर अखरोट यानी वॉलनट सिर्फ ब्रेन हेल्थ और मेमरी के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि आपकी ओवरऑल सेहत के लिए भी बेस्ट माना जाता है। अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। अपने ढेरों फायदों की वजह से अखरोट को तो ड्राई फ्रूट्स का राजा भी कहा जाता है। आईये जानते है अखरोट स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है।

File Photo

डायबीटीज में फायदेमंद:
डायबीटीज से बचना चाहते हैं तो भीगे हुए अखरोट का सेवन करें। बहुत सी स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि जो लोग रोजाना 2 से 3 चम्मच अखरोट का सेवन करते हैं, उनमें टाइप-2 डायबीटीज होने का खतरा कम हो जाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में फायदेमंद: कोरोना कल में रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत रहना बेहद जरुरी है। अखरोट में जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलिनियम प्रोटीन होता है। जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

दिल के लिए फायदेमंद: इसमें प्लांट बेस्ट ओमेगा-3 अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है। जो दिल को मजबूत बनाने में और रोगों से बचाने में मदद करता है।

File Photo

कैंसर में फायदेमंद: अखरोट ब्रेस्ट कैंसर, प्रॉस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने में सहायक होता है। अखरोट में पॉलिफेनॉल इलागिटैनिन्स पाए जाते हैं जो कई तरह के कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है। साथ ही अखरोट खाने से हॉर्मोन से जु़ड़े कैंसर का खतरा भी कम होता है। अखरोट में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट्स बॉडी में कैंसर सेल्स के विकास को रोकते हैं।

वजन काम करने में फायदेमंद: अखरोट वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है। ये बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपकी बॉडी से एक्स्‍ट्रा फैट कम करने में हेल्प करता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन व कैलरी होती है, जो वजन को नियंत्रित रखने में मदद करती है। शोध में भी यह बात साबित हो चुकी है कि अखरोट का सेवन न सिर्फ वजन कम करता है, बल्कि उसे कंट्रोल में रखने में भी मदद करता है।

नुकसान
लेकिन अखरोट अगर आपके सेहत के लिए अच्छा है तो ये आपको कई सारी परशानियों में भी डाल सकता है। अधिक मात्रा में अखरोट के सेवन से आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। जैसे

File Photo

एलर्जी: अखरोट खाने से कई लोगों को एलर्जी की समस्या हो जाती है इससे आपको सांस लेने में दिक्कत,खाना निगलने में परेशानी, मुंह, गले और आंखों में इचिंग की समस्या हो जाती है।

वजन की समस्या: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे में अखरोट ना ही खाएं। क्योंकि अखरोट में बड़ी मात्रा में फाइबर पाया जाता है साथ ही इसमें कैलोरी भी होती है जिससे कारन वजन बढ़ सकता है। दरअसल 7 अखरोट में 183 कैलोरी पाया जाता है, जिससे वजन बढ़ने का खतरा बना रहता है।

अल्सर की परेशानी: अधिक मात्रा में अखरोट खाने से पेट में गर्मी बढ़ जाती है जिससे अल्सर की समस्या हो सकती है। हालांकि अभी तक इसका कोई ठोस शोध नहीं मिला है लेकिन आप अखरोट को जरा संभल कर ही खाएं तो सही रहेगा।