May 3, 2024

योग ही युवाओं को सही दिशा में आगे ले जा सकता है- बलराम आर्य

Faridabad/Alive News : डॉ बलराम आर्य ने कहा कि वैदिक विचारधारा पर चलकर ही हम अपने जीवन को श्रेष्ठ बना सकते है। मानवीय निर्माण मंच द्वारा जे बी पब्लिक स्कूल के सहयोग से विद्यालय में आयोजित एक दिवसीय व्यायाम प्रशिक्षण एवं चरित्र निर्माण शिविर के समारोह में उपस्थित लोगो और बच्चो को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि आज के वातावरण में जब युवा को पथभ्रष्ट करने के सभी साधन मौजूद हैं । ऐसे समय में अगर युवा को कोई बचा सकता है तो वह केवल और केवल वैदिक विचार है ।

योग शिक्षक श्याम आर्य ने कहा कि इस प्रकार के शिविर बच्चो के सर्वांगीण विकास में अहम भूमिका निभाते है। भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हम अपने बच्चो को बहुत कुछ सिखाना भूल जाते है।

ये शिविर बहुत ही बेहतरीन तरीके से उसकी पूर्ति करते है।उन्होंने बताया कि शिविर में बच्चो को संध्या-हवन का विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया गया। वैदिक ज्ञान और भारतीय संस्कृति की आधारभूत जानकारी भी दी गई। शंका समाधान के जरिए बच्चो की सभी शंकाओ और प्रश्नों का समाधान किया गया। बच्चो को बौद्धिक और आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त हुआ।

सभी लोगो ने विद्यालय में आयोजित युवा निर्माण के इस शिविर की प्रशंसा की। बच्चो ने अपने प्रदर्शन से सभी को रोमांचित कर दिया। व्यायाम शिक्षक श्याम आर्य के व्यायाम प्रदर्शन ने सही का मन मोह लिया और सभी को तालिया बजने पर मजबूर कर दिया।

लोगो ने आशा जताई कि हमारे बच्चे भी योग शिविर के संपर्क में रहकर इस तरह का शारीरिक विकास कर पाएंगे। इस अवसर पर विद्यालय के सभी अध्यापक रवि आर्य एवम सभी आध्यपक अध्यापिकाएँ, डॉ रमन ,डॉ रामनिवासबच्चो के अभिभावक और गाँव के अनेक मौजिज व्यक्ति उपस्थित थे।