May 2, 2024

YMCA बना राज्य का पहला कैशलेस कॉलेज

Faridabad/Alive News : वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा विश्वविद्यालय परिसर को पूर्णत: कैशलेस बनाने की दिशा में अहम निर्णय लिया गया है। कुलपति प्रो.दिनेश कुमार ने निर्देश दिए कि विश्वविद्यालय में सभी प्रकार के लेन-देन पूर्णत: नकदी रहित किये जाये तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि विश्वविद्यालय परिसर में लेन-देन के लिए विभिन्न प्रकार की ई-ट्रांजेक्शन की व्यवस्था हो।

विश्वविद्यालय में पूर्णत: नकदी रहित ई-ट्रांजेक्शन कार्य प्रणाली विकसित करने के उद्देश्य से बुलाई बैठक में कुलपति प्रो.दिनेश कुमार ने वित्त नियंत्रक तथा लेखा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विश्वविद्यालय में लेन-देन एवं भुगतान के लिए डिजिटल मोड की सभी पद्वतियां की शुरूआत की जाये, जिसमें स्वाइप मशीन, ई-वालेट व मोबाइल के माध्यम से लेन-देन शामिल है। उन्होंने वित्त एवं लेखा विभाग को कैशलेस प्रणाली को कार्य रूप देने तथा इस संबंध में रिपोर्ट देने के निर्देश दिये। कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय में किसी भी प्रकार का नकदी भुगतान स्वीकार न किया जाये।

उन्होंने कहा कि इलैक्ट्रॉनिक लेन-देन एक साफ-सुथरी व्यवस्था है, जिसमें लेन-देन के कार्यों में पारदर्शिता आयेंगी तथा समय की भी बचत होगी। बैठक में बताया गया कि विश्वविद्यालय द्वारा मौजूदा अकादमिक वर्ष से दाखिले के लिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन भुगतान को विकल्प दिया गया है। इस पर कुलपति ने कहा कि अकादमिक वर्ष 2017 से सभी प्रकार के दाखिलों को ऑनलाइन करने की व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में संचालित कैंटीन में भी विद्यार्थी की सुविधा के लिए ऐसी व्यवस्था बनाई जाये, जिसमें विद्यार्थियों के पास ई-भुगतान का विकल्प रहे।

बैठक में संकायाध्यक्ष डॉ.संदीप ग्रोवर, डॉ.सी.के.नागपाल, डॉ.एस.के. अग्रवाल, कुलसचिव डॉ.एस.के.शर्मा, मुख्य छात्रपाल डॉ. विकास तुर्क, वित्त नियंत्रक डॉ प्रदीप कुमार, के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।